Breaking News

विश्वविद्यालय की ओर से गाँवों में महिला स्वास्थ्य जागरूकता अभियान की शुरुआत

लखनऊ: महामहिम कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से  विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय के नेतृत्व में विश्वविद्यालय ने लखनऊ के आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों के इन्टर कालेजों में महिला स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के प्रथम चरण की शुरुआत 27 मई को सरोजिनी नगर ब्लॉक से की।

विश्वविद्यालय की ओर से गाँवों में महिला स्वास्थ्य जागरूकता अभियान की शुरुआत

इस अभियान के प्रथम चरण में लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ के आस पास के 05 ब्लॉकों के 41 इन्टर कालेज की बालिकाओं में मासिक धर्म से संबंधित समस्याओं पर ,”चुप्पी तोड़ो और स्वस्थ रहो” जैसे महत्वपूर्ण सामाजिक विषय को प्रमुखता से बताया गया।इस क्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना (एन एस एस) के तत्वावधान में छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बालिकाओं में जागरूकता अभियान की शुरुआत की।

सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन एवं इनसीनेटर का कालेजों में वितरण और इंस्टालेशन करा के लखनऊ विश्वविद्यालय बालिकाओं को एक साफ़ सुधारा परिसर दे कर उनके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ उनका मनोवैज्ञानिक विकास करने के लिए अपनी समाज के प्रति प्रतिबद्धता का एक अनूठा उदाहरण समाज के सामने प्रस्तुत कर रहा है।

पॉच दिवसीय इस वृहद् कार्यक्रम की शुरुआत लखनऊ विश्वविद्यालय ने राजकीय उप्र॰ सैनिक इंटर कालेज परिसर में 06 इन्टर कालेजों को सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन एवं इनसीनेटर के वितरण एवं 200 से अधिक छात्राओं को स्वस्थ जीवन के सरल परन्तु अत्यन्त महत्वपूर्ण उपायों की जानकारी देने के साथ हुई । छात्राओं को वेंडिंग मशीन एवं इनसीनेटर के उपयोग के निर्देशों एवं उनकी उपयोगिता की विस्तृत जानकारी दी गई ।

इस कार्यक्रम की नोडल अधिकारी लखनऊ विश्वविद्यालय की अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो पूनम टंडन एवं कुलानुशासक प्रो राकेश द्विवेदी ने इस कार्यक्रम को माननीय कुलपति जी का बालिकाओं के स्वास्थ्य के प्रति एक अत्यंत महत्वपूर्ण एवं सराहनीय क़दम बताया । राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक प्रो. रूपेश कुमार ने कहा कि हम सभी की यह जिम्मेदारी है कि समाज में किशोरिया शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ हो, जिससे वे स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकें।

कार्यक्रम में उपस्थित DIOS डा॰ अमर कान्त सिंह ने कहा कि यह कार्यक्रम उच्च एवं माध्यमिक शिक्षा के समन्वय का अनूठा उदाहरण हैं। कार्यक्रम में राजकीय उप्र॰ सैनिक इ. कालेज की प्रधानाचार्य डा॰ रेनू सिंह के साथ 04 अन्य कालेज राजकीय हाईस्कूल बेंती, राजकीय हाईस्कूल खटोला, राजकीय हाईस्कूल सरदौना एवं राजकीय हाईस्कूल पलहेंदा के प्रधानाचार्य, उनके शिक्षक एवं छात्राओं ने हिस्सा लिया एवं माहवारी जैसे विषय पर मौन को तोड़ कर सार्थक चर्चा की।लखनऊ विश्वविद्यालय से प्रो संगीता साहू, डा अलका मिश्रा एवं डा ज्योत्सना सिंह इस कार्यक्रम में मौजूद थे।

About reporter

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...