Breaking News

स्त्री प्रशिक्षण केंद्र: राजाजीपुरम एफ ब्लॉक में स्त्री प्रशिक्षण केंद्र की हुई स्थापना

लखनऊ। संस्था लगातार दो हजार अट्ठारह से महिलाओं एवं बेटियों को सशक्त बनाने के लिए स्त्री प्रशिक्षण केंद्र के बैनर तले जरूरतमंद बेटियों एवं महिलाओं को निशुल्क सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, ब्यूटी पार्लर, पेंटिंग, योगा क्लासेस, मार्शल आर्ट इत्यादि का प्रशिक्षण देती आ रही है, परंतु लॉकडाउन के दौरान यह कार्य बाधित हुआ। लेकिन एक बार पुनः संस्था ने 2022 से स्त्री प्रशिक्षण केंद्र का संचालन शुरू किया।

संस्था की राष्ट्रीय अध्यक्ष नीलू त्रिवेदी ने कार्यक्रम के दौरान बताया कि संस्था का यह आठवां स्त्री प्रशिक्षण केंद्र राजाजीपूरम में स्थापित किया जा रहा है। संस्था की राजाजीपुरम कार्यकारिणी की नीव संस्था की प्रदेश अध्यक्ष शशि पांडे के द्वारा रखी गई जो बहुत ही सराहनीय रही।

राजाजीपुरम की इकाई में रश्मि वर्मा,सुमन शुक्ला, शिखा मिश्रा, शालू चौहान, छाया कौशल, सारिका मौर्य श्रवण एवं पूनम मौर्या के अथक प्रयासों से इस शाखा का शुभारंभ हुआ है। जिसमें बच्चियों को निशुल्क सिलाई का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्यक्रम के शुभारंभ में 22 बच्चियों ने अपना नामांकन करवाया, जिन्हें तीन माह का निशुल्क प्रशिक्षण एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान संस्था की अध्यक्ष ने महिलाओं को हर स्थिति में अपने मनोबल को मजबूत करने व बड़ी से बड़ी परेशानियों का सामना करने का साहस बनाये रखने को कहा।

सीएमएस छात्र ने पॉकेट मनी के पैसे से जरूरतमंदों को 1300 कंबल बांटे

उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति का हम इंतजार ना करें जब हमें आत्मनिर्भर बनने के लिए सोचना पड़े बल्कि समस्याओं के आने से पहले ही हम आत्मनिर्भर बन जाए ताकि स्थितियां खराब होने पर हमें किसी के आगे य किसी के ऊपर निर्भर होने की जरूरत ना पड़े। उन्होंने कहा कि समाज में एक स्त्री ही ऐसी धूरी है जिससे घर परिवार, समाज एवं राष्ट्र का विकास होता है, बिना स्त्री के हर पहलू अधूरा है इसलिए महिलाओं को भी आगे आने का एवं अपने सपनों की उड़ान भरने का पूरा अधिकार है। इसके लिए उनके रिश्तेदार एवं परिवारजनों को हर बेटी के सपनों को पूरा करने का हर सम्भव प्रयास करना चाहिए कयोंकि बेटियों के सपनों को पूरा करने से बेहतर तोहफा उनके लिए और कोई नहीं हो सकता।

About Samar Saleel

Check Also

ऐशबाग-सीतापुर रेलखण्ड के मध्य चलाया गया संरक्षा जागरूकता अभियान

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में संरक्षा के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य हेतु मण्डल ...