Breaking News

अवध विवि में मानसिक स्वास्थ्य विषय पर कार्यशाला सम्पन्न

• मानसिक दबाव स्वास्थ्य को खराब कर सकता हैः डा मुकेश पाठक

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग में गुरूवार को सिफ्सा एवं एनएचएम के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित मानसिक स्वास्थ्य विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का समापन हुआ। इस कार्यशाला प्रतिभागियों को मानसिक स्वास्थ्य विषय पर एक लघु फिल्म दिखाई गई।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपार संभावनाएं: प्रो राजीव गौड़

कार्यक्रम में 50 से अधिक प्रतिभागियों प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया। मौके पर जिला चिकित्सालय के मनोचिकित्सक डा मुकेश पाठक ने विद्यार्थियों को मानसिक स्वास्थ्य से जागरुक करते हुए कहा कि आज के समय में स्वास्थ्य एक अत्यंत महत्वपूर्ण विषय है।

अवध विवि में मानसिक स्वास्थ्य विषय पर कार्यशाला सम्पन्न

परीक्षा के दौरान छात्र-छात्राएं अच्छे प्रदर्शन एवं परीक्षा फल को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। ऐसे में किसी भी प्रकार का मानसिक दबाव देना मानसिक स्वास्थ्य को और खराब कर सकता है। ऐसे में हम सभी को विद्याथियों के साथ व्यवहारात्मक रवैया अपना होगा।

सौभाग्य का विषय है राम लला का दर्शन का अवसर मिला- मनोज पांडेय

कार्यक्रम में नोडल अधिकारी डॉ दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि कोई भी व्यक्ति किसी भी समय किसी भी कारण से मानसिक रूप से अस्वस्थ हो सकता है परंतु सही इलाज व दिशा निर्देशन से वह स्वस्थ एवं सामाजिक जीवन व्यतीत कर सकता है। इसी क्रम में डॉ प्रज्ञा पांडे ने बताया कि मानसिक विकार से छुटकारा पाने के लिए अपनों से अपनी बात को साझा करना चाहिए।

कार्यशाला का संचालन डॉ प्रभात कुमार सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर स्वतंत्र त्रिपाठी, सीमा तिवारी, प्रवीण मिश्रा प्रदीप कुमार, रंजीत, आयुष पाठक, गरिमा जयसवाल खुशी यादव, विभा शुक्ला, रूबी गुप्ता, निखिल पांडे, प्रतिभा यादव सहित अन्य उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...