Breaking News

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपार संभावनाएं: प्रो राजीव गौड़

• अवध विवि में इंडीजेनस टेक्नोलाॅजी विषय पर व्याख्यान का आयोजन

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के भौतिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग में बुधवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर व्याख्यान का आयोजन हुआ। इंडीजेनस टेक्नोलॉजी विषय पर संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो राजीव गौड़ ने बताया कि वर्तमान में भारत विकसित लक्ष्य प्राप्त करने में अग्रसर है।

बीएसएनवी पीजी कॉलेज शिक्षक संघ के अध्यक्ष पद पर प्रो ज्योति काला तथा महामंत्री पद पर डॉ राजेश राम ने कार्यभार ग्रहण किया

विज्ञान के क्षेत्र में सीवी रमन के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने इंडीजेनस टेक्नोलॉजी के तहत स्वदेशी टेक्नोलॉजी पर जोर देते हुए कहा कि स्वदेशी तकनीक का प्रयोग करके विकसित भारत के लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते है। विद्यार्थियों के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपार संभावनाएं है।

अवध विवि में मानसिक स्वास्थ्य विषय पर कार्यशाला सम्पन्न

कार्यक्रम में भौतिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभागाध्यक्ष प्रो गंगा राम मिश्र ने छात्र-छात्राओं को विज्ञान तकनीकी के क्षेत्र में हो रहे शोध से परिचित कराते हुए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस से रूबरू कराया। इसी क्रम में पर्यावरण विज्ञान के प्रो सिद्धार्थ शुक्ल ने विज्ञान की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में डॉ सिंधु सिंह ने विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने पावर पॉइंट के माध्यम से विभिन्न संबंधित विषयों पर प्रस्तुतिकरण दिया एवं पोस्टर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया गया।

इसमें निर्णायक प्रो अनुपम श्रीवास्तव, प्रो सिद्धार्थ शुक्ला, प्रो गंगाराम मिश्र, डॉ सिंधु सिंह और डॉ अनिल कुमार रहे। इसके उपरांत विद्यार्थियों को सहभागिता प्रमाण-पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम का संचालन कु ईशू वयश मौर्या द्वारा किया गया। इस अवसर पर बड़ी विभागीय शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

स्पेस एजुकेशन हब बनाने के प्रयास

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में राजभवन पर अंतरिक्ष विज्ञान शिक्षा संवर्द्धन कार्यक्रम ‘आविष्कार‘ ...