Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय: प्रो बोनो क्लब द्वारा पॉक्सो अधिनियम पर कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ विश्वविद्यालय विधि संकाय की प्रतिष्ठित प्रो बोनो क्लब, प्रो बीडी सिंह (संकायाधक्ष्य व अधिष्ठाता) और डॉ आलोक कुमार यादव (संकाय प्रभारी, प्रो बोनो क्लब) के दिशा निर्देशन में आज माध्यमिक विद्यालय दिनकरपूर में पोक्सो अधिनियम 2012 पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

लखनऊ विश्वविद्यालय: प्रो बोनो क्लब द्वारा पॉक्सो अधिनियम पर कार्यशाला का आयोजन

प्रो बोनो क्लब के संयोजक मनीष तिवारी ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत प्रसंग यादव ने की, जिन्होंने बच्चों को पोक्सो अधिनियम व उसके महत्व के बारे में बताया। बच्चों को इस विषय पर अपने विचार साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। आगे कौशिकी द्वारा अच्छे स्पर्श और बुरे स्पर्श (गुड टच-बैड टच) के बीच के अंतर को समझाया गया जो बच्चों के लिए निडरता से अधिनियम के खिलाफ बोलने में सक्षम होने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। अंतर स्पष्ट करने के लिए बच्चों को उचित उदाहरण दिए गए।

नेपाल में भारतीय दूतावास के डिफेंस विंग ने गोरखा सैनिकों को किया सम्मानित

कार्यशाला में आगे बढ़ते हुए आदित्य ने इस तरह के कृत्य के लिए दंड के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि ऐसी कोई घटना होने पर बच्चों को तुरंत अपने माता-पिता, अभिभावक या अन्य किसी विश्वासपात्र व्यक्ति को सूचित करना चाहिए और उन्हें आश्वासन दिया कि अपराधी को दंडित करवाया जाएगा।

रवि द्वारा बच्चों को ऐसे जघन्य कृत्यों से बचाने के लिए शिक्षकों और स्कूल अधिकारियों की जिम्मेदारी समझाई गई। उन्होंने एक आरामदायक और मैत्रीपूर्ण वातावरण बनाने के महत्व पर जोर दिया ताकि बच्चे घटना की रिपोर्ट करने में संकोच न करें और शिक्षकों को इस मुद्दे के प्रति संवेदनशील और जागरूक होने की आवश्यकता है।

‘गांधी-नेहरू परिवार ने मेरे पिता को दान में..’, प्रणब मुखर्जी की बेटी ने कांग्रेस पर फिर साधा निशाना

अंत में प्रो बोनो क्लब के सदस्य आदित्य ने छात्रों से यह पूछकर कार्यशाला का समापन किया कि क्या वे गुड टच और बैड टच के बीच के अंतर को समझते हैं और उन्हें शिक्षा के अधिकार के बारे में बताया। अंत में विद्यालय की प्रचार्या रचना ने इस तरह के सूचनात्मक सत्र के लिए प्रो बोनो क्लब, लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रति आभार व्यक्त किया।

About Samar Saleel

Check Also

दो-दिवसीय डा जगदीश गांधी मेमोरियल मूट कोर्ट कान्क्लेव का भव्य समापन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर प्रथम कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय डा जगदीश ...