Breaking News

विश्व बुज़ुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस : उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल ने किया हस्ताक्षर अभियान का आयोजन

लखनऊ। अपनी प्रतिबद्ध एवं अविराम रेल सेवाओं के साथ ही उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय की सूक्ति का अनुसरण करते हुए समाज के कल्याणार्थ एवम हितार्थ संचालित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों एवम कार्यकलापों में भी अपनी सशक्त भूमिका का निर्वहन करता है। एक संस्था हेल्पेज इंडिया द्वारा कराए गए 22 राज्यों के सर्वे में यह तथ्य निकल कर आया कि अलग अलग परिवारों के लगभग 10 प्रतिशत बुजुर्गों ने अपने साथ दुर्व्यवहार को महसूस किया।

विश्व बुज़ुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस : उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल ने किया हस्ताक्षर अभियान का आयोजन

वहीं उनकी देख भाल करने वाले लोगो ने यह भी कहा की वृद्धजनों के साथ दुर्व्यवहार 65% तक होता है। लगभग 52% वरिष्ठजनों ने फिर से काम करने की इच्छा व्यक्त की। वरिष्ठ जनों के साथ किसी भी प्रकार का कोई दुर्व्यवहार न हो इस विषय को ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल तथा हेल्पेज इंडिया के आपसी सहयोग से आज दिनांक 18.06.21 को उत्तर रेलवे के लखनऊ स्थित चारबाग रेलवे स्टेशन पर रेलवे एवम हेल्पेज इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में एक हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया।

इस अभियान का उद्देश्य आमजनमानस के बीच में इस विषय पर जागरूकता का प्रचार प्रसार करना है, कि हम सभी का यह परम कर्तव्य है कि हम अपने परिवार और समाज के अपने वृद्धजनों तथा बुजुर्गों का आदर और सम्मान करें एवम उनके साथ शिष्ट व्यवहार करें। इस अवसर पर चारबाग, रेलवे स्टेशन के स्टेशन निदेशक, आशीष सिंह एवम हेल्पेज़ इंडिया के निदेशक अशोक कुमार सिंह उपस्थित रहे और उन दोनों ने सर्वप्रथम हस्ताक्षर करके इस हस्ताक्षर अभियान का प्रारंभ किया एवं जन मानस को इस कार्य हेतु प्रेरित किया और सभी से आग्रह किया कि वे भी हस्ताक्षर करके ये शपथ लें कि सदैव समाज के वरिष्ठ जनों के सम्मान एवं हितों की रक्षा करेंगे।

इस अवसर पर हेल्पेज़ इंडिया के स्वयंसेवकों ने उपस्थित रेल यात्रियों, पुलिस कर्मियों रेलकर्मियों एवम आमजन को हस्ताक्षर हेतु आमंत्रित किया तो जनसमूह द्वारा अत्यंत उत्साहपूर्वक इस कार्य की प्रशंसा करते हुए अपने अपने हस्ताक्षरों को अंकित कर इस अभियान में सहभागिता प्रदान की गई। इस अवसर पर उपस्थित लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग के विद्यार्थियों ने जहां अपनी सेवाएं प्रदान की वहीं सेंट फ्रांसिस स्कूल के बच्चों ने एक सूक्ष्म धनराशि वृद्धजनों के सहायतार्थ हेल्पेज़ इंडिया के निदेशक अशोक कुमार सिंह को सौंपी।

रिपोर्ट – दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

आज़मगढ़ चुनाव : निरहुआ की जीत से नए स्थानीय राजनीतिक समीकरण आये सामने

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Sunday, June 26, 2022 लखनऊ। आजमगढ ...