Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस’

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में रविवार को ’विश्व पर्यावरण दिवस’ को ’ओनली वन अर्थ’ (Only One Earth) थीम के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर लखनऊ जं0 स्टेशन पर मण्डल रेल प्रबन्धक डा0 मोनिका अग्निहोत्री की अध्यक्षता में मण्डल के अपर मण्डल रेल प्रबन्धक(परिचालन), अपर मण्डल रेल प्रबन्धक(इंफ्रा) व शाखाधिकारियों की उपस्थिति में पूर्वाह्न 9.30 बजे आम जन मानस को प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाकर जीवनयापन के प्रति जागरूकता हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस’

कार्यक्रम में सर्वप्रथम मण्डल रेल प्रबन्धक डा0 मोनिका अग्निहोत्री ने पावर केबिन स्थित ’नवविकसित ग्रीन बेल्ट’ क्षेत्र का उद्घाटन एवं निरीक्षण किया तथा मण्डल रेल प्रबन्धक द्वारा लखनऊ जंक्शन स्टेशन पर स्थित उद्यान वाटिका में वृक्षारोपण भी किया गया। इसी क्रम में लखनऊ जं0 स्टेशन के कानकोर्स एरिया में स्काउट एवं गाइड के बच्चों के द्वारा ’लघु नाटिका’ के माध्यम से रेलवे कर्मियों एवं यात्रियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया गया। इसके उपरांत अपने सम्बोधन में मण्डल रेल प्रबन्धक ने कहा कि जीवन की रक्षा के लिए पृथ्वी का संरक्षण जरूरी है।

पृथ्वी पर उपस्थित सभी प्राकृतिक चींजे जैसे हवा, पानी, वनस्पति, ईधन, ऊर्जा इत्यादि यह सभी जीवन हेतु प्रमुख अवयव है। हमने जिस तेजी से भौतिक उन्नति की है, उसी तेजी से रसायनों का अत्याधिक प्रयोग कर जीवन के लिए आवश्यक जरूरी शुद्ध हवा, स्वच्छ जल, व उपजाऊ मिट्टी आदि को प्रदूषित किया है। पृथ्वी पर मौजूद सभी प्राकृतिक चींजे सीमित है, इनका निर्माण नहीं किया जा सकता है। निरन्तर हमारी पृथ्वी से धीरे-धीरे सभी प्राकृतिक संसाधन खत्म और प्रदूषित होते जा रहे है।

अगर हमने पृथ्वी पर दोहन हो रहे प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण नहीं किया तो वह दिन दूर नहीं जब पृथ्वी पर जीवन जीने के लिए और अधिक जद्दोजहद करनी पड़ेगी। पृथ्वी का कोई दूसरा विकल्प नहीं है, हमें पृथ्वी को सुरक्षित और प्रदूषण मुक्त बनाने की आवश्यकता है। आने वाली पीढ़ियों तथा अपने स्वस्थ एवं सुरक्षित भविष्य के लिए हम सभी को सामूहिक रूप से पर्यावरण एवं धरती की सुरक्षा हेतु स्वंय के क्रियाकलापों द्वारा निवेश करना होगा।

तदुपरांत मण्डल रेल प्रबन्धक ने प्लेटफार्म सं0 एक पर झण्डी दिखाकर प्रभात फेरी को फ्लैग ऑफ किया। इस दौरान कर्मचारियों व स्काउट एवं गाइड जिला संघ लखनऊ के सदस्यों ने प्रभातफेरी के माध्यम से यात्रियों को दूषित पर्यावरण से धरती पर होने वाले नुकसान के लिए जागरूक किया। इसी परिप्रेक्ष्य में बादशाहनगर मनोरंजन संस्थान पर मण्डल रेल प्रबन्धक की अध्यक्षता में ’अर्बन फार्मिंग’ कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें ’एहसास फाउंडेशन’ की संरक्षिका शची सिंह ने घर में जैविक सब्जियों को उगाने के सरल तरीके बताये गये।

अपने सम्बोधन में मण्डल रेल प्रबन्धक ने कार्यक्रम में उपस्थित जनों से पर्यावरण दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि शहरी क्षे़त्रों में घरों में सब्जियॉ व बागवानी कार्य करने से हमें शुद्ध भोजन तथा हरियाली बढ़ने से शुद्ध वातावरण मिलेगा। हमें अपने दैनिक जीवन में लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होने सभी रेल कर्मियों से अपील की पर्यावरण संरक्षण हेतु अपने दैनिक जीवन में जैविक उत्पादों का प्रयोग अधिक से अधिक करें। एहसास संस्था द्वारा रेल कर्मियों को जैविक खेती के लिए प्रोत्साहन हेतु सब्जियों के बीज का निशुल्क वितरण किया गया।

इसके अतिरिक्त मण्डल के गोरखपुर, गोण्डा, बस्ती, खलीलाबाद, मनकापुर, बादशाहनगर, ऐशबाग, रेलवे स्टेशन परिसरों, रेलवे अनुरक्षण कार्यालयों, कोचिंग डिपों तथा रेलवे चिकित्सालयों व कालोनियों में पर्यावरण जागरूकता सम्बन्धित कार्यक्रम आयोजित कर वृक्षारोपण किए गये। जिसके अर्न्तगत वृक्षारोपण, कर्मचारियों द्वारा प्रभात फेरी, पोस्टर की प्रदर्शनी तथा सेमिनार आदि का आयोजन किया गया।

रिपोर्ट – दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...