Breaking News

विश्व पर्यावरण दिवस : उत्तर रेलवे में लखनऊ मंडल की ओर से हरित क्रांति की दिशा में अनेक कार्यकलापों का हुआ आयोजन

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हरित क्रांति के विश्वव्यापी अभियान के अंतर्गत 05 जून (रविवार) को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने इस विषय में अपनी अग्रणी एवम सक्रिय भूमिका का निर्वहन करते हुए अपना उल्लेखनीय योगदान प्रदान किया।

मंडल रेल प्रबंधक ,उत्तर रेलवे, लखनऊ सुरेश कुमार सपरा के कुशल नेतृत्व में एक सुनियोजित प्रारूप के अंतर्गत अनेक कार्यकलापों को आयोजित करते हुए मंडल के छोटे-बड़े सभी स्टेशनों पर विश्व पर्यावरण दिवस को अत्यंत उत्साह एवम उल्लास के साथ विभिन्न गतिविधियों को संचालित करते हुए मनाया गया।

विश्व पर्यावरण दिवस : उत्तर रेलवे में लखनऊ मंडल की ओर से हरित क्रांति की दिशा में अनेक कार्यकलापों का हुआ आयोजन

इस विशेष दिवस का मुख्य आयोजन लखनऊ स्थित चारबाग़ स्टेशन पर आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के तहत सर्वप्रथम मंडल रेल प्रबंधक का चारबाग स्टेशन पर आगमन हुआ एवम उनकी उपस्थिति में स्टेशन पर नव स्थापित आधुनिक त्वरित जल आपूर्ति संयंत्र का शुभारंभ एक रेलकर्मी साधु सरन के द्वारा कराया गया। तदोपरांत मंडल रेल प्रबंधक ने गांधी उद्यान पहुंचकर मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ वृक्षारोपण का कार्य संपन्न किया।

इस अवसर पर रेलकर्मियों ,आम नागरिकों एवं रेल यात्रियों के बीच पर्यावरण के सन्देश को प्रसारित करने एवं पर्यावरण का महत्व बताने हेतु मंडलीय स्काउट एवं गाइड संस्था द्वारा पर्यावरण पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक का भी अत्यंत सजीव एवम रोचक प्रस्तुतिकरण किया गया।मंडल के वाराणसी कैंट स्टेशन पर इसी क्रम में सभी को पर्यावरण सुरक्षा संबंधी शपथ दिलवाई गई एवम हस्ताक्षर अभियान को संचालित किया, जिसमे अनेक यात्रियों एवम रेलकर्मियों ने अपनी सहभागिता के साथ ही स्टेशन पर लोकप्रिय कार्टून कैरेक्टर मोटू पतलू एवम चिम्पांजी ने यात्रियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया।

इस विशेष दिवस पर उल्लेखनीय है कि मंडल ने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में मंडल पर स्थापित 3.071 सौर ऊर्जा मेगावाट के संयंत्रों द्वारा ऊर्जा का उत्पादन करते हुए वर्ष 21-22 के दौरान कार्बन उत्सर्जन की दिशा में 4800 टन की कमी करने में सफलता प्राप्त की है।

मंडल रेल प्रबंधक, उत्तर रेलवे,लखनऊ श्री सुरेश कुमार सपरा ने इस विषय में अवगत कराया कि पर्यावरण का उचित संतुलन ही मानव जीवन का आधार है एवं अधिकाधिक वृक्षारोपण द्वारा एवं वृक्षों को संरक्षण प्रदान करके, उनको पल्लवित पोषित करके ही हरित क्रांति के उद्देश्यों की पूर्ति की जा सकती है।

उन्होंने इस विषय में सभी को जागरूक रहकर अपने दायित्वों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने पर विशेष बल दिया एवं प्रत्येक रेलकर्मी से अपनी सहभागिता और योगदान प्रदान करने हेतु सदैव तत्पर रहने की अपेक्षा की I इस आयोजन में अपर मंडल रेल प्रबंधकों सहित समस्त विभागों के विभागाध्यक्ष,अन्य अधिकारी,रेलवे कर्मचारी, यात्री एवम आमजन उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – दयाशंकर चौधरी 

About reporter

Check Also

शतरंज ओलम्पियाड मशाल रिले के लखनऊ आगमन पर विधान भवन के सामने समारोह का आयोजन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मुख्यमंत्री ने 44वें शतरंज ओलम्पियाड मशाल रिले-2022 का ...