Breaking News

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन ने शुरू किया अनोखा एक्टिंग कोर्स, 6 महीने में बनेगा बॉलीवुड में करियर

हरियाणा। अपने शैक्षणिक सत्र 2022 में फिल्म अभिनय में, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन ने, 6 महीने का सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है। महत्वाकांक्षी अभिनेताओं के लिए इस कार्यक्रम का नेतृत्व अनुभवी प्रशिक्षक फारुख नकी आज़मी मार्च 2022 से शुरू होंगे। कार्यक्रम का उद्देश्य बॉलीवुड में करियर के लिए उम्मीदवारों को व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करना है। इसमें सीमित संख्या में 25 सीटें हैं जो आवेदन और व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर आवंटित की जाएंगी। यह संस्थान, 2018 से भारत के शैक्षिक केंद्र, राजीव गांधी एजुकेशन सिटी, सोनीपत, हरियाणा में स्थित है।

3 महीने के 2 डिवीजनों में विभाजित, पहले पहले हाफ में होगा गहन प्रशिक्षण से गुजरना

3 महीने के 2 डिवीजनों में विभाजित, प्रत्येक उम्मीदवार को पहले पहले हाफ में गहन प्रशिक्षण से गुजरना होगा। फिर एक पूर्ण-स्तरीय फीचर फिल्म में प्रदर्शित किया जाएगा, जिसका उपयोग उन्हें अभिनेताओं के रूप में लॉन्च करने के लिए किया जाएगा। फिल्म का निर्माण और वितरण वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन (WUD) ही करेगा। यह एक अनूठी पेशकश है जो इस पाठ्यक्रम को छोटी अवधि के अन्य पाठ्यक्रमों के ऊपर और ऊपर सेट करती है। हाई एंड फीचर फिल्म निर्माण के लिए ब्लैक मैजिक उर्सा मिनी प्रो 12के सुपर 35 मिमी 80 मेगापिक्सल कैमरा के शामिल होने से WUD के फिल्म और वीडियो डिजाइन स्कूल को बढ़ावा मिला है। छात्रों और फैकल्टी में उत्साह देखने लायक था। ये दावा किया गया है कि WUD इसे प्राप्त करने वाला देश का पहला संस्थान है – बिल्कुल उच्च श्रेणी के उपकरण

6 महीने के कोर्स का डिज़ाइन छात्रों में  पैदा करता है आत्मविश्वास की भावना 

जानकारी के मुताबिक, 6 महीने के अभिनय पाठ्यक्रम को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि छात्र आत्मविश्वास की भावना पैदा करते हैं और कैमरे के सामने सहजता से कार्य करते हैं। छात्र एक simple dialogue delevery के साथ बोली जाने वाली भाषा पर एक अच्छा order प्राप्त करते हैं| ये भी बताया गया कि छात्र चेहरे के भावों में महारत हासिल करते हैं। अच्छी body language और flexibility का विकास करते हैं। अवलोकन, कल्पना, इंद्रिय और भावनात्मक यादों के आवश्यक कौशल विकसित करना और उनमें सुधार करने की क्षमता, नृत्य क्षमताओं को सुधारने पर विशेष ध्यान देने के साथ master reolution और एक्शन कोरियोग्राफी की मूल बातें भी सीखते हैं।

डॉ. संजय गुप्ता (वाइस चांसलर, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन)

“हम विविध पाठ्यक्रमों के मेनू में फिल्म अभिनय पर पाठ्यक्रम को जोड़ने के लिए बेहद रोमांचित और आशान्वित !

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन ने एक नई शैली में कदम रखा है। डॉ. संजय गुप्ता (वाइस चांसलर, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन) कहते हैं, “हम विविध पाठ्यक्रमों के मेनू में फिल्म अभिनय पर पाठ्यक्रम को जोड़ने के लिए बेहद रोमांचित और आशान्वित हैं। इससे भी बड़ी बात यह है कि आज़मी जैसे अनुभवी और कुशल प्रशिक्षक को पाकर और विश्वविद्यालय के इतिहास में इस आवश्यक मील के पत्थर को हरी झंडी दिखाकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। अतीत में हमने छात्रों को फिल्म अभिनय के क्षेत्र में रुचि दिखाते हुए देखा है और मुझे पूरा यकीन है कि जल्द ही सीटें भर जाएंगी।”

short films या music videos बनाने में मदद करेगा WUD   

WUD में अपनी नई भूमिका को संभालने के लिए उत्साहित फारुख नकी आज़मी कहते हैं, “मैं भारत के साथ-साथ विदेशों में भी 3 दशकों से अधिक समय से अभिनय के इच्छुक लोगों को प्रशिक्षण दे रहा हूँ लेकिन, हर बार पूरा अनुभव मुझे नया लगता है। हर जगह की अपनी बोलियाँ, भाषण संरचनाएँ और जीवन का एक निश्चित तरीका होता है, जिसे संवारने, बोलने और पूरी तकनीक को आकार देने से पहले मापने की आवश्यकता होती है। इसलिए मैं यहां हूँ। नए बच्चों के लिए अभिनय यात्रा शुरू करने के लिए उत्सुक हूँ और इंतजार कर रहा हूँ!” अपने छात्रों को एक उज्ज्वल भविष्य प्रदान करेगा। अपने कदम आगे बढ़ाते हुए, विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक छात्र को मुंबई में प्रत्येक छात्र को भरपूर ऑडिशन मिले। WUD न केवल अपने छात्रों के लिए मेकअप और वीडियो संपादन जैसे आवश्यक कौशल-सेट से लैस होने का प्रावधान कर रहा है, बल्कि उन्हें अपनी लघु फिल्म या संगीत वीडियो बनाने की संभावनाएं भी प्रदान कर रहा है, यदि वे चाहें तो।

WUD का दावा – रूढ़िबद्ध शिक्षा के पैटर्न को तोड़ने वाला भारत का पहला विश्वविद्यालय 

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन (WUD) रचनात्मक क्षेत्र में छात्रों को शिक्षित करने के लिए समर्पित भारत का पहला विश्वविद्यालय है।भारत के शैक्षिक केंद्र, राजीव गांधी एजुकेशन सिटी, सोनीपत, हरियाणा में स्थित WUD, भारत में शिक्षा प्रणाली में एक क्रांति के अग्रदूत की भूमिका निभाता है। इसने रूढ़िबद्ध शिक्षा के पैटर्न को तोड़ा है। इसने डिजाइन से संबंधित स्टडी को पूरी तरह से व्यवसाय उन्मुख से अकैडमिक ओरिएंटेड होने की सुविधा प्रदान की है।इस प्रकार अपने छात्रों को केवल डिप्लोमा और प्रमाण पत्र के बजाय प्रमाणित डिग्री (यूजीसी अधिनियम की धारा 2 (एफ) और 22 (एल) के तहत) उपलब्ध कराता है।

2018 में स्थापित, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन एक युवा विश्वविद्यालय है जो आर्किटेक्चर, डिज़ाइन, फ़ैशन, कम्युनिशन, विजुअल आर्ट, परफॉर्मिंग आर्ट और मैनजमेंट जैसे विषयों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट लेवल पर कई प्रोग्राम पेश करता है। इसके अलावा भारत में डिजाइन पाठ्यक्रमों के सबसे बड़े पोर्टफोलियो से लैस यह यूनिवर्सिटी कंप्यूटर और डिजाइन, परिवहन डिजाइन, एनीमेशन और गेम डिजाइन, यूआई/ यूएक्स, फिल्म और वीडियो और डिजाइन मैनेजमेंट, आर्ट एडुकेशन, क्यूरेटोरियल प्रैक्टिस आदि में कई अत्याधुनिक कार्यक्रम प्रदान करता है।

 

Report – Anshul Gaurav

About reporter

Check Also

देश भर में चुनाव की बयार… पर यहां है इंतजार, सरकार और उपराज्यपाल की रस्साकशी में अटका ‘दरबार’

नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अब शुक्रवार को नहीं होगा। उपराज्यपाल ...