Breaking News

चिनहट के कान्हा विहार कालोनी में पूरे विधि-विधान से की गई माता के नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना

लखनऊ। चिनहट के कान्हा विहार कालोनी हरदासी खेडा में तृतीय श्रीदुर्गा पूजा समारोह में भक्तों ने श्रद्धापूर्वक माँ की आराधना और आरती पूजा की। सभी भक्तों ने अपने क्षेत्र सहित देश और प्रदेश के कल्याण की कामना की। समारोह के अध्यक्ष सत्येन्द्र कुमार के नेतृत्व में क्षेत्र की महिलाओं ने मां के नौ स्वरूपों का गुणगान किया।

चिनहट के कान्हा विहार कालोनी में पूरे विधि-विधान से की गई माता के नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना

इस अवसर पर बेबी गुप्ता और साधना पासवान ने नवरात्रि की विषद व्याख्या करते हुए बताया कि प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि का प्रारम्भ हो गया है। इस दिन से मां दुर्गा की भक्ति, साधना और पूजा-पाठ का महापर्व शारदीय नवरात्रि का उत्सव भी आरंभ हो गया है।

👉सपा-कांग्रेस विवाद के बीच अखिलेश यादव की लगी होर्डिंग, लिखा- भावी पीएम “बदला यूपी बदलेंगे देश”

नवरात्रि के ये नौ दिन पूरे हर्षोल्लास से मनाए जाते हैं। मां दुर्गा की पूजा बहुत ही विधि-विधान से की जाती है। मान्यता है कि नवरात्रि के नौ दिनों में जो भी देवी मां की पूजा सच्चे मन से करता है उसे मां दोनों हाथों से आशीष प्रदान करती हैं। कहते हैं कि नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा बहुत ही साज और श्रृंगार के साथ करनी चाहिए।

चिनहट के कान्हा विहार कालोनी में पूरे विधि-विधान से की गई माता के नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना

उन्होंने बताया कि प्रथम दुर्गा- श्री शैलपुत्री द्वितीय दुर्गा- श्री ब्रह्मचारिणी, तृतीय दुर्गा- श्री चंद्रघंटा, चतुर्थ दुर्गा- श्री कूष्मांडा, चतुर्थ दुर्गा- श्री कूष्मांडा, पंचम दुर्गा- श्री स्कंदमाता, षष्टम दुर्गा- श्री कात्यायनी, श्रीदुर्गा का सप्तम स्वरूप श्री कालरात्रि, अष्टम दुर्गा- श्री महागौरी, नवम् दुर्गा- श्री सिद्धिदात्री की आराधना जो भी पूरे मन से और विधि-विधान से करता है उसकी सारी मनोकामना पूरी होती है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...