Breaking News

ओलंपिक क्वालिफायर्स-एशियाई चैंपियनशिप के लिए कुश्ती ट्रायल की तारीख आई सामने, जानें कहां होंगे मैच

आगामी ओलंपिक क्वालिफायर और एशियाई चैंपियनशिप के लिए भारतीय कुश्ती टीम चुनने के लिए चयन ट्रायल का आयोजन 10 और 11 मार्च को क्रमशः पटियाला और सोनीपत में होगा। यह जानकारी इस खेल का प्रबंधन कर रही तदर्थ समिति ने शुक्रवार को दी। इस ट्रायल की योजना शुरुआत में 27 से 29 फरवरी के लिए बनाई गई थी, लेकिन अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी में देरी के बाद इसे स्थगित कर दिया।

महिला पहलवानों के लिए ट्रायल एनएसएनआईएस पटियाला में होंगे जबकि ग्रीको रोमन और फ्रीस्टाइल पहलवानों के लिए ट्रायल भारतीय खेल प्राधिकरण सोनीपत में होंगे। भूपेंद्र सिंह बाजवा की अध्यक्षता वाली तदर्थ समिति ने बयान में कहा, ”आगामी ओलंपिक क्वालिफायर और एशियाई चैंपियनशिप के लिए भारतीय कुश्ती टीम के चयन के लिए तदर्थ समिति 10 और 11 मार्च, 2024 को चयन ट्रायल का आयोजन करेगी।”

समिति ने कहा, ”इससे पहले ट्रायल को 27 से 29 फरवरी 2024 के बीच आयोजित करने की घोषणा की गई थी लेकिन अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण 2023 सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप के आयोजन में देरी के कारण ट्रायल्स को स्थगित किया जा रहा है।” ओलंपिक भारवर्ग में ट्रायल के विजेता को आगामी ओलंपिक क्वालिफायर (19 से 21 अप्रैल तक एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर और नौ से 12 मई तक विश्व ओलंपिक क्वालिफायर) में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा।

अंतिम को मिलेगा एशियाई चैंपियनशिप में सीधे प्रवेश
अंतिम पंघाल (53 किग्रा) को 2024 सीनियर एशियाई चैंपियनशिप में खेलने के लिए सीधे प्रवेश दिया जाएगा। भारत ने अब 53 किग्रा महिला कुश्ती वर्ग में ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है। यह कोटा अंतिम ने 2023 सीनियर विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर हासिल किया था।

17 कोटा हासिल कर सकते हैं भारतीय पहलवान
भारतीय पहलवान अभी 17 कोटा (महिला कुश्ती में पांच, ग्रीको रोमन में छह और फ्रीस्टाइल में छह) हासिल कर सकते हैं। पिछले साल 21 दिसंबर को संजय सिंह की नवनिर्वाचित संस्था को सत्ता में आने के तीन दिन बाद ही खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती संघ को निलंबित कर दिया था और कुश्ती का कामकाज देखने के लिए फिर से आईओए का तदर्थ पैनल बनाया गया।

About News Desk (P)

Check Also

फीफा रैंकिंग में भारतीय टीम को नुकसान, 15 स्थान खिसक कर 117वें पायदान पर पहुंचा भारत

भारतीय फुटबॉल टीम हाल में एएफसी एशियाई कप में निराशाजनक प्रदर्शन के कारण बृहस्पतिवार को ...