Breaking News

औरैया : खतरे कि निशान से पांच मीटर ऊपर बह रही यमुना, दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में

औरैया। जिले में शुक्रवार की सुबह यमुना नदी के जल स्तर रिकार्ड 118.34 मीटर तक पहुंच गया है जो खतरे के निशान 113 मीटर से पांच मीटर से भी ऊपर बह रहा है। जिससे यमुना के तटवर्ती एक दर्जन से भी अधिक गांवों के बाढ़ की चपेट में आ जाने व औरैया-जालौन हाइवे के ऊपर से पानी बहने के कारण औरैया का जालौन से सम्पर्क टूट गया है। इसके अलावा बबाइन गांव में बना पेंटून पुल पाने के तेज बहाव के चलते बह कर जुहीखा के पक्के पुल से जा टकराया जिससे उसकी रेलिंग क्षतिग्रस्त हो गई है।

पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश और राजस्थान के कोटा बैराज से चंबल में पानी छोड़े जाने के बाद यमुना नदी में आयी विभीषिका रूपी बाढ़ से जनपद में यमुना नदी के एक दर्जन से अधिक तटवर्ती गांव पानी में डूब गये हैं जहां पर जिला प्रशासन व एसडीआरएफ की टीम द्वारा बचाव व राहत कार्य चलाया जा रहा है। स्टीमर व नावों के सहयोग से बाढ़ में फंसे परिवारों को बाहर निकाल कर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। बीती शाम जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा व पुलिस अधीक्षक अपर्णा गौतम ने अन्य अधिकारियों के साथ नाव से अस्ता और सिकरोड़ी गांवों का निरीक्षण कर घरों की छतों पर बैठे लोगों से नाव के सहारे सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए कहा था।

बारिश और कोटा बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद बुधवार की शाम को ही यमुना का जल स्तर खतरे का निशान 113 मीटर को पार कर गया और गुरुवार को देर शाम तक पानी का स्तर 117.77 मीटर को पार गया था। आज सुबह नौ बचे यमुना का जल स्तर 118.34 मीटर पर पहुंच गया है जो कि खतरे के निशान से पांच मीटर ऊपर है। जिस कारण जिले में यमुना के तटवर्ती गांव मई, अस्ता, सिकरोड़ी, असेवा, बबाइन, असेवटा, जुहीखा, सिंहौली, गूंज, ततारपुर, रमपुरा, अनरूद्धनगर, बीजलपुर, सड़रापुर, मिश्रपुर मानिकचंद्र, गोहानी कला, फरिहा व गोहानी खुर्द आदि गांव बाढ़ प्रभावित हो चारो ओर पानी से न केवल घिर गये हैं बल्कि घरों के अंदर तक पानी भर गया है।

वहीं बबाइन में बना 52 पीपों वाला पेंटून पुल बीती रात्रि बहकर जगम्मनपुर से भीखेपुर को जोड़ने वाले जूहीखा पुल से तेज आवाज के साथ जा टकराने के कारण पक्के पुल पर खतरे के बादल मंडरा रहे है, वहीं औरैया-जालौन हाइवे पर पानी बहने के कारण नैनापुर में बने डिवाइडर डूबने की कगार पर पहुंचे जिसके चलते औरैया-जालौन के बीच सभी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई है और जगह-जगह भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। आज सुबह यमुना का पानी माँ मंगलाकाली व देवकली मंदिर के करीब तक पहुंच गया है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...