Breaking News

योग हमारे भीतर ही नहीं पूरे ब्रह्मांड में लाता है शांति: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मंगलवार को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-22 (आईडीवाई) के अवसर पर मैसूर पैलेस ग्राउंड पर 15 हजार लोगों के साथ सामूहिक योग प्रदर्शन किया। इसके बाद उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम देखते हैं कि योग घरों से निकल कर पूरे विश्व में फैल गया है। यह आध्यात्मिक अनुभूति की तस्वीर है और यह प्राकृतिक के साथ साझा मानव चेतना की तस्वीर है, खासकर पिछले दो वर्षों में एक अभूतपूर्व कोरोना महामारी में इसे देखा गया। योग किसी एक व्यक्ति के लिए नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए है इसलिए इस बार योग दिवस की थीम मानवता के लिए योग है।

आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने 15 हजार लोगों के साथ मैसूर पैलेस में किया योग।

भारतीय संतों का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा योग हमारे लिए शांति लाता है। योग से शांति केवल व्यक्तियों के लिए नहीं है। योग हमारे समाज में शांति लाता है। योग हमारे राष्ट्रों और विश्व में शांति लाता है। योग हमारे ब्रह्मांड में शांति लाता है।” यह पूरा ब्रह्मांड हमारे अपने शरीर और आत्मा से शुरू होता है। ब्रह्मांड हम से शुरू होता है और योग हमें अपने भीतर की हर चीज के प्रति जागरूक बनाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा- गार्जियन योग रिंग 79 देशों और संयुक्त राष्ट्र संगठनों के साथ विदेशों में भारतीय मिशनों के बीच एक सहयोगात्मक अभ्यास है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश अपनी स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष पर अमृत महोत्सव का जश्न मना रहा है। योग दिवस की यह व्यापक स्वीकृति भारत की उस अमृत भावना की स्वीकृति है जिसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम को ऊर्जा दी इसीलिए देश भर में 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर सामूहिक योग प्रदर्शन आयोजित किए जा रहे हैं, जो भारत के गौरवशाली इतिहास के साक्षी रहे हैं और सांस्कृतिक ऊर्जा का केंद्र रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने ‘गार्जियन योग रिंग’ के बारे में बताते हुए कहा कि यह 79 देशों और संयुक्त राष्ट्र संगठनों के साथ विदेशों में भारतीय मिशनों के बीच एक सहयोगात्मक अभ्यास है, जो योग की एकीकरण शक्ति को राष्ट्रीय सीमाओं को पार करने के लिए चित्रित करता है। जैसा कि सूर्य स्पष्ट रूप से दुनिया भर में पूर्व से पश्चिम की ओर बढ़ता है, ऐसे ही देशों में सामूहिक योग प्रदर्शन किया गया जो पृथ्वी पर किसी एक बिंदु से देखे जाते हैं। ऐसे में यह ‘एक सूर्य, एक पृथ्वी’ की अवधारणा को रेखांकित करता है।

विदेश मंत्री ने पुराना किला में किया योग: वहीं विदेश मंत्री डॉ० एस०जयशंकर ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-22 के अवसर पर पुराना किला नई दिल्ली में आयोजित योग अभ्यास कार्यक्रम में भाग लिया। इस संबंध में उन्होंने ट्वीट कर कहा आज सुबह पुराना किला, नई दिल्ली में राजनयिक समुदाय के सदस्यों, अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय छात्रों सहित अन्य लोगों के साथ योग दिवस कार्यक्रम में भाग लिया। सद्भाव के लिए योग की पहले से कहीं अधिक आवश्यकता है। आईडीवाई-2022 दिखाता है कि यह हम सभी को एक एकजुट करने वाली शक्ति है।

प्रधानमंत्री योग पुरस्कार-21 में ब्राजील के मार्कस विनीसियस रोजो रॉडिक्स ने मारी बाजी: योग के विकास और संवर्धन में शानदार योगदान के लिए प्रधानमंत्री योग पुरस्कार-2021 के विजेताओं की घोषणा कर दी गई है। यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय व्यक्तिगत स्तर पर ब्राजील साओ पाउलो के मार्कस विनीसियस रोजो रॉडिक्स, अंतरराष्ट्रीय संगठन स्तर पर यूनाइटेड किंगडम की योग का ब्रिटिश पहिया संगठन और राष्ट्रीय स्तर पर लेह लद्दाख भिक्खु संघसेना को व्यक्तिगत और राष्ट्रीय संगठन स्तर पर ऋषिकेश की द डिवाइन लाइफ सोसाइटी को पुरस्कृत किया जाएगा।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

यूपी के इस जिले में बिना हैलमेट नही मिलेगा पैट्रोल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें फिरोजाबाद। अगर आप बाइक चालक है और आपके ...