Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय में उत्साह के साथ मनाया जाएगा योग दिवस

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) में इस बार योग दिवस राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के निर्देश एवं मार्गदर्शन और कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय प्रोफेसर आलोक कुमार राय के नेतृत्व में मनाया जाएगा। लखनऊ विश्वविद्यालय के योग और वैकल्पिक चिकित्सा विभाग ने पहले ही से विभिन्न उत्साहवर्धक कार्यक्रम आयोजित किए हैं, जो अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के भाग हैं।

इन कार्यक्रमों का प्रारम्भ 28 मई 2023 को किया गया जिसमे छात्रों की सक्रिय भागीदारी थी। इन कार्यक्रमों में भारत सरकार के सामान्य योग प्रोटोकॉल की दैनिक अभ्यास, प्रेरणादायक सेमिनार, ज्ञानवर्धक कार्यशाला और उत्साहदायी प्रतियोगिताएं शामिल थीं।

इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज द्वारा “एमिनेंट लेक्चर सीरीज” का आयोजन

इन कार्यक्रमों का उद्घाटन 28 मई 2023 को प्रोफेसर आलोक कुमार राय, कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा किया गया। इसमें योग द्वारा संयुक्त रोगों का प्रबंधन, योग और दमा, योग और जीवनशैली, प्राणायाम, योग द्वारा मधुमेह का प्रबंधन जैसे विषयों पर सेमिनार आयोजित किए गए जो योग के बारे में महत्पूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं। इसके अलावा, शतकर्म, योगासन, बंध आदि पर कार्यशालाएं आयोजित की गईं ताकि योग के विषय में व्यवहारिक ज्ञान और अनुभव प्रदान किया जा सके।

लखनऊ विश्वविद्यालय में उत्साह के साथ मनाया जाएगा योग दिवस

आगामी दिनों के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय ने विविध कार्यक्रमों की योजना भी बनाई है। 13 जून को, अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए विशेष योग सत्र आयोजित किए जाएंगे, जिसके बाद म्यूजिकल योग का आनंद लिया जाएगा। 14 जून को, गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष योग सत्र होगा, जबकि 15 जून को वृद्धों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जेरिएट्रिक योग सत्र का आयोजन होगा। इसके अलावा, 18 जून को पानी में योग का अभ्यास करने के लिए एक रोमांचकारी योग सत्र का आयोजन किया गया है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के 48 छात्र-छात्राओं का हुआ कैंपस प्लेसमेंट

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के इस उत्सव का समापन 21 जून को होगा, जहां लगभग 3,000 छात्र मुख्य परिसर में और 1,000 छात्र द्वितीय परिसर में भाग लेंगे। इसके अलावा, लखनऊ विश्वविद्यालय से जुड़े महाविद्यालयों में, रायबरेली, लखीमपुर, लखनऊ, हरदोई और सीतापुर जिलों में एक लाख से अधिक छात्र समयानुसार योग का अभ्यास करेंगे।

लखनऊ विश्वविद्यालय योग के माध्यम से छात्रों और समाज के सम्पूर्ण कल्याण को करने में प्रयत्नशील है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का यह उत्सव एक ऐसा मंच है जो योग के असंख्य लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने और सामान्य व्यक्तियों को भी इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

लखनऊ विश्वविद्यालय में विभिन्न विषयों पर विभिन्न पाठ्यक्रम का अध्ययन किया जाता है। उसी क्रम में योग और वैकल्पिक चिकित्सा के माध्यम से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य की महत्ता पर भी लखनऊ विश्वविद्यालय में अध्ययन और अध्यापन का कार्य किया जाता है।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...