Breaking News

मतदान कर्मी कोरोना गाइडलाइन का करे शतप्रतिशत पालन – डीएम

औरैया। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 को सकुशल संपन्न कराने को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने कहा कि मतदान स्थलों पर छाया, पीने के लिए पानी, चिकित्सक एवं एंबुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए। इसके साथ ही रवानगी स्थल एवं मतदान स्थलों पर शौचालय की व्यवस्था भी की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में कोरोना के केस दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं, इसके लिए निर्वाचन के समय आवश्यक स्थलों पर पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग के द्वारा पूर्व में संक्रमण से बचाव हेतु जो दिशा निर्देश दिए गए हैं उन सभी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित किया कि वो मतदान कर्मियों को मेडिकल किट उपलब्ध करायें। मतदान कर्मी मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें।

उन्होंने बीएसए को निर्देश दिए कि पोलिंग पार्टियों के लिए चाय पानी नाश्ते खाना आदि की व्यवस्था की जाए इसके लिए नो प्रॉफिट नो लॉस के आधार पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने एक्सईएन विद्युत से कहा कि जिन विद्यालयों में बूथ बने हैं यदि वहां लाइट की व्यवस्था नहीं है तो वहां पर विद्युत विभाग से सम्पर्क कर लाइट की व्यवस्था की जाये। और वहां पंखा आदि की व्यवस्था भी अवश्य की जाये। मतदान कार्मिकों के लिये पेट्रोमैक्स मोमबत्ती माचिस आदि की व्यवस्था अवश्य की जाये।

जिलाधिकारी ने डीपीआरओ से कहा कि जिन बूथों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा बाउंड्री वाल, शौचालय पेयजल आदि की कमी बताई गयी वहां उन कमियों को तत्काल दूर कराया जाये। मतदान के दिन प्रत्येक मतदेय स्थल की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी रोजगार सेवकों से कराई जाए। इसके लिए रोजगार सेवकों को प्रशिक्षण दिया जाये। उन्होंने समस्त एसडीएम को निर्देश दिये कि लेखपालों को सक्रिय रहने हेतु निर्देशित किया जाये। उन्होंने कहा कि जिन बूथों पर यदि ईंट पत्थर मौजूद हो तो उसे हटा दिया जाये।

एसपी ने कहा कि मतदान के लिए पार्टी रवानगी से लेकर वापसी तक पुलिस एवं पुलिस बल के लिए मतदान केंद्रों पर ठहरने की उचित व्यवस्था रखी जाए। साथ ही कहा कि अपराधी किस्म के सभी व्यक्तियों को पाबंद किया जाएं। चुनाव के दौरान आपराधिक तत्वों पर विशेष निगरानी रखें। ऐसा प्रत्येक व्यक्ति जिसके पास शराब रखने का लाइसेंस नहीं है, उसके पास एक लीटर से अधिक शराब का भंडारण हो तो उसे तुरंत गिरफ्तार किया जाए। बैठक में अपर जिलाधिकारी रेखा एस. चौहान सहित सभी सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहें।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...