Breaking News

बीमार बच्चों को देख जब भावुक हुए योगी

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

कुछ लोगों किसी की भावुकता में भी राजनीति देखते है। कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना महामारी की चर्चा करते हुए भावुक हुए थे। उनके विरोधियों ने इसे भी राजनीति का अवसर माना। योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर में बीमार बच्चों को देख कर भावुक हुए। संभव है कि वही लोग इस भावुकता का भी मजाक बनाने लगें। इस संदर्भ में कुछ वर्ष पहले लौटना होगा। तब देश में यूपीए की सरकार थी।

योगी आदित्यनाथ सांसद थे। उन्होंने चालीस वर्षो से चल रही पूर्वांचल की इंसेफेलाइटिस समस्या को उठाया था। तब उनकी आंखों में आंसू आ गए थे। शायद इन आंसुओं का ही असर था कि मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने इस समस्या को बड़ी हद तक समाप्त कर दिया है। उनकी आज की भावुकता आपदा से लड़ने का मनोबल प्रदान करेगी। गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण कर रहे थे। वह इंसेफेलाइटिस के आईसीयू वार्ड में गए। यहां इक्कीस बच्चों का इलाज चल रहा है।  योगी इन्हें देखकर वह भावुक हो गए। करीब एक मिनट तक दोनों मासूमों को एक टक निहारते रहे।

डॉक्टर और स्टाफ कर्मियों को निर्देशित किया आईसीयू की बच्चों का विशेष ध्यान रखा जाए। इनका इलाज बेहद सावधानी और गंभीरता से होना चाहिए। उन्होने एम्स में सौ बेड के पोस्ट कोविड वार्ड तथा दो सौ बेड एल टू कोविड अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को इलाज में कोई परेशानी ना हो इसके लिए सरकार संसाधनों की व्यवस्था कर रही है। निर्माणाधीन कोविड और पोस्ट कोविड अस्पताल या वार्ड का निर्माण तेजी से पूरा किया जाएगा। तैयारियों में किसी भी स्तर पर कमी या लापरवाही अक्षम्य होगी। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स। पोस्ट कोविड वार्ड को जल्द से जल्द क्रियाशील किया जाएगा। ट्रेस,टेस्ट और ट्रीट मॉडल पर संक्रमण की रफ्तार को तेजी से काबू में कर लिया है। लेकिन किसी भी दशा में निश्चिंत नहीं रहना है।

संसाधनों को लगातार बढ़ाते रहना है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि एम्स के पोस्ट कोविड वार्ड में चालीस बेड को प्राथमिकता के आधार पर क्रियाशील किया जाए। पहले चरण के बाद बाकी साथ बेड को भी चालू करने के लिए काम जारी रहे। गोरखपुर एम्स में दो सौ बेड को कोविड अस्पताल अंतरराष्ट्रीय विमान निर्माता कंपनी बोइंग के सहयोग से तैयार हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले चरण में सौ बेड शुरू करने के साथ बाकी के सौ बेड को क्रियाशील करने की दिशा में भी कम रुकना नहीं चाहिए।

About Samar Saleel

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...