Breaking News

अपनाएं घरेलु नुस्खों से मसल्स को जल्दी आराम देने के उपाय…

शरीर के किसी भी हिस्से की मांसपेशियों में अकड़न, कठोरता या दर्द की समस्या हो सकती है। मांसपेशियों की जकड़न या सूजन को मांसपेशियों में ऐंठन भी कहा जाता है और यह कई कारणों से हो सकता है जैसे लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठे रहना, दौड़ना या व्यायाम करना। यहां तक कि गर्भवती महिलाओं के शरीर के वजन में अचानक वृद्धि के कारण इस स्थिति का खतरा होता है। वास्तव में मांसपेशियों में ऐंठन दर्दनाक है और इसके कारण ज्यादातर लोग राहत के लिए दवाओं का विकल्प चुनते हैं लेकिन हम कुछ प्राकृतिक उपचार बता रहे हैं जो दर्द को कम करने और राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

  • गर्म या ठंडी सिंकाई करने से मांसपेशियों को आराम मिल सकता है और जकड़न कम हो सकती है। यदि मांसपेशियों में खिंचाव के कारण जकड़न है तो सूजन को कम करने के लिए पहले 24 से 48 घंटों के लिए ठंडी सिंकाई करें। इसके बाद आप रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और उपचार प्रक्रिया को तेज करने के लिए संबंधित क्षेत्र पर गर्म सिंकाई कर सकते हैं।
  • मालिश करने से मांसपेशियों में कठोरता कम हो जाती है, लेकिन अगर यह आवश्यक तेलों के साथ किया जाता है, तो यह और भी प्रभावी है। मांसपेशियों की जकड़न में आराम के लिए पेपरमिंट और लेमनग्रास ऑयल दो सबसे प्रभावी आवश्यक तेल हैं। शोधों से पता चलता है कि ये तेल सूजन को कम करते हैं, दर्द से राहत देते हैं और ठंडा प्रभाव भी डालते हैं।
  • हल्दी में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाला रासायनिक यौगिक है जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। कसरत के बाद कर्क्यूमिन की खुराक लेना या हल्दी दूध पीना मांसपेशियों को आराम करने में मदद कर सकता है, लेकिन स्तनपान या गर्भवती महिलाओं को बहुत अधिक करक्यूमिन के सेवन से बचना चाहिए।
  • ब्लूबेरी फल एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल से भरा होता है, जिसमें एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। रिसर्च बताते हैं कि व्यायाम से पहले और बाद में ब्लूबेरी स्मूदी पीने से क्षतिग्रस्त ऊतकों की ठीक करने में लगने वाले समय में कमी आ सकती है।
  • चेरी एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री यौगिकों के साथ पैक होते हैं, जो मांसपेशियों को आराम देने के लिए बेस्ट है। चेरी का जूस पीने से दर्द को दूर करने और क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत में मदद मिल सकती है। शोध बताते हैं कि मैराथन दौड़ने के बाद चेरी का जूस पीने से पोस्ट-रन दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

About Samar Saleel

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...