Breaking News

योगी सरकार अब प्रदेश के किसानो को इस योजना के तहत हर माह देगी 3000 रूपये, जरुर पढ़े

उत्तर प्रदेश उत्तर भारत का एक राज्य है। लगभग 200 मिलियन निवासियों के साथ, यह भारत में सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और साथ ही दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश है। यह 1 अप्रैल 1937 को ब्रिटिश शासन के दौरान आगरा और अवध के संयुक्त प्रांत के रूप में बनाया गया था, और 1950 में उत्तर प्रदेश का नाम बदल दिया गया था।


यूपी रहने वाले किसानों की स्थिति और हाल को देखते हुए वहां की योगी सरकार ने प्रदेश में गंगा किनारे औद्योगिक खेती करने वाले सभी किसानों को प्रतिमाह 3000 रूपये देगी.इसके लिए उद्यान विभाग ने कार्य योजना भी तैयार कर ली है,जिसमें प्रदेश में गंगा नदी के किनारे के क्षेत्रों में नमामि गंगे औद्योगिक विकास योजना शुरू करने की पेशकश की गई है.इस योजना के क्रियान्वित के लिए विभाग ने सरकार से 144 करोड़ रूपये की मांग की है.जिसमें किसानों एवं बाग़बानी को उद्यान लगाने या औद्योगिक खेती करने के लिए अगले तीन सालों तक प्रतिमाह 3000 प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान किया गया है.

योजना में इस बात का भी प्रावधान किया गया है साथ ही जोर दिया गया है की इसे अगले पांच सालों तक लगातार चलाया जाएगा.इसे प्रदेश में गंगा किनारे सभी 26 जिलों में कुल 12000 हेक्टेयर क्षेत्र में लागू किया जाएगा,जिसके तहत उद्यान और बाग़ान लगाए जाने की परिकल्पना है.इस कार्य नियोजन के तहत स्थापित होने वाली गंगा नर्सरी के लिए 50 फ़ीसदी तक अनुदान का प्रावधान किया गया है.इस प्रकार से 15 लाख रूपये में स्थापित होने वाली गंगा नर्सरी के लिए 7.50 लाख रूपये किसान या बाग़ान को अनुदान के रूप में प्राप्त होगा.

दोस्तों क्या आप भी उत्तर प्रदेश में रहते है और आपका भी खेती गंगा नदी के किनारे पर किसी इलाके में है तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए तुरंत अपने नाम के साथ अपना एरिया पिन कोड कमेंट में लिखे.पोस्ट को लाइक और शेयर करना न भूले और हमें फॉलो करें ताकि इस से जुड़ी अहम जानकारी हम आप तक लगातार पहुंचाते रहे.

About News Room lko

Check Also

25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी से नहीं उड़ेगी चिता की राख, मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर हो रहा काम

वाराणसी:  मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर 25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी बनाई जाएगी ...