Breaking News

सर्दियों के मौसम में मसाला चाय का सेवन करने से आपको हो सकते हैं ये फायदे

भारतीय लोग चाय के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं। वाकई में चाय हमारी संस्कृति बन चुकी है। और ये बुरा नहीं है। और हां, इसके कई स्वास्थ्य सम्बंधित फायदे भी हैं।

हममें से बहुत से लोग मानते हैं कि केवल ग्रीन टी ही फायदेमंद है लेकिन यदि आप घर पर मसाले और औषधियों से अपनी मसाला चाय बनाते हैं तो इसके कई फायदे हैं। आप चाय को वेजिटेबल सोरमा या बॉन सूप की तरह ले सकते हैं।

मसाला चाय में डलने वाले सभी मसाले जैसे लौंग, इलायची, अदरक, दालचीनी, तुलसी और चायपत्ती के यूं तो अपने-अपने फायदे हैं, लेकिन जरा सोचिए कि इन सबके साथ मिल जाने से ये फायदे किस हद तक बढ़ सकते हैं. आइए जानते हैं कि मसाला चाय किस तरह अधिक लाभकारी साबित हो सकती है.

दर्द को करे कममसाला चाय में डलने वाले सारे मसाले शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन को कम करने में कारगर हैं. अदरक और लौंग इनमें सबसे अहम है. 15 मिनट तक पानी में उबाले जाने के कारण इन मसालों के सारे गुण पानी में मिल जाते हैं. ये दोनों मसाले दर्द से निजात दिलाने में मददगार साबित होते हैं.

अगर आप दिनभर के थके हों तो एक कप मसाला चाय से सारी थकान छूमंतर हो सकती है. इसमें मौजूद टैनिन शरीर को राहत देने के साथ ही उसे फिर से सामान्य करने में मदद करता है.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...