Breaking News

भिंडी खाने से मिलते है ये हैरान कर देने वाले फायदे

आजकल हर कोई अपनी सेहत को लेकर खूब सचेत रहता है। स्वस्थ रहने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन क्या आप भिंडी के फायदे जानते हैं, जी हां भिंडी औषधीय गुणों से भरपूर होती है और इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को फायदा देते हैं।

भिंडी से कई तरह की बीमारियों से निजात मिल सकती है। हालांकि भिंडी लाल रंग की भी होती है, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। चलिए जान लेते हैं कि भिंड़ी खाने से क्या फायदे हो सकते हैं।

ये हैं भिंड़ी खाने के फायदे

 कैंसर से भी देती है मुक्ति

रिपोर्ट्स की मानें तो भिंडी से कैंसर में भी मदद मिलती है। भिंडी में लेक्टिन नाम का स्पेशल प्रोटीन होता है। साथ ही रिसर्च में बताया गया है कि- कैंसर सेल्स या ट्यूमर को बढ़ने से यह तत्व रोकता है।

 पोषण का भंडार है भिंडी

ये तो सभी जानते हैं कि भिंडी एक हरी सब्जी और कई तरह के पौष्टिक गुणों से भरपूर है। एक स्टडी के मुताबिक, भिंडी से प्रोटीन, कार्ब्स, डाइटरी फाइबर होता है। साथ ही भिंडी में आयरन, कैल्शियम, सोडियम, जिंक, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, सेलेनियम और मैंगनीज भी पाया जाता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

दिल के लिए बेस्ट ऑप्शन

भिंडी में लिपिड प्रोफाइल कम करने वाले गुण होते हैं। साथ ही अगर हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ट्राइग्लिसराइड के मरीज भिंडी खाते हैं, तो उन्हें हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर, एंजाइना जैसी दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में करता है मदद

अक्सर देखा जाता है कि जब भी ब्लड शुगर बढ़ता है तो प्री-डायबिटीज, टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन भिंडी खाने से इसमें कोई अंतर नहीं आता और डायबिटीज में भी भिंडी ब्लड शुगर को नॉर्मल रखने में मदद कर सकती है। इसलिए ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

 

About News Room lko

Check Also

ये हैं भारत के 3 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन, जिनके बारे में नहीं जानते हैं ज्यादा लोग

ट्रैकिंग और कैंपिंग से लेकर गर्मियों में ठंडक के बीच सुकून वाली छुट्टी मनाने का ...