Breaking News

आपके भी मन में होंगे डायबिटीज को लेकर कई सवाल, विशेषज्ञों से जानिए इसके जवाब

डायबिटीज का खतरा पिछले दो-तीन दशकों में वैश्विक स्तर पर काफी तेजी से बढ़ा है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, लगभग सभी इस गंभीर रोग के शिकार देखे जा रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सभी लोगों को डायबिटीज से बचाव के लिए निरंतर प्रयास करते रहने की आवश्यकता है। डायबिटीज के कारण कई अन्य प्रकार की बीमारियों के बढ़ने का भी खतरा रहता है, ब्लड शुगर बढ़े रहने की स्थिति में आपके लिवर, हार्ट, किडनी और आंखों पर भी नकारात्मक असर हो सकता है। डायबिटीज के बढ़ते जोखिमों को लेकर लोगों को अलर्ट करने और इससे बचाव को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य के साथ हर साल 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है।

डायबिटीज को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं, ये क्यों होता है, इससे बचाव के लिए क्या किया जाना चाहिए और क्या आपको भी डायबिटीज का खतरा है? आइए डायबिटीज से संबंधित ऐसे ही कुछ आवश्यक सवालों के जवाब जानते हैं।

क्या है डायबिटीज और मैं इसका परीक्षण कैसे करा सकता हूं?
मधुमेह या डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसमें आपका ब्लड शुगर या ब्लड ग्लूकोज के लेवल अस्वास्थ्यकर स्तर तक बढ़ जाता है। शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए भोजन से ग्लूकोज को कोशिकाओं में पहुंचाने में इंसुलिन हार्मोन की भूमिका होती है। डायबिटीज की स्थिति में इस हार्मोन का उत्पादन प्रभावित हो जाता है। कुछ लक्षणों जैसे बार-बार पेशाब आने, वजन कम होने, धुंधली दृष्टि, हाथ या पैर के होने सुन्न या झुनझुनी की समस्या के साथ अक्सर थकान रहना इस बात का संकेत माना जाता है कि आपको डायबिटीज हो सकती है।

क्या डायबिटीज के कारण और भी बीमारियां हो सकती हैं?
स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं, डायबिटीज एक गंभीर बीमारी होने के साथ कई प्रकार की अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण हो सकती है। जिन लोगों को डायबिटीज है और अगर ब्लड शुगर का स्तर अनियंत्रित बना रहता है उनमें कई प्रकार की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा हो सकता है। मधुमेह वाले लोगों में दिल की बीमारी, उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, किडनी की बीमारी और कम दिखाई देने की समस्या हो सकती है।

About News Desk (P)

Check Also

क्रिकेट प्रेमी लड़कियों को पसंद आएंगे जान्हवी कपूर के ये आउटफिट, आप भी डालें एक नजर

बॉलीवुड के चमकते सितारे राजकुमार राव और जान्हवी कपूर की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘मिस्टर एंड ...