Breaking News

आयरन और विटामिन ए जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकोली के ये सभी फायदें नहीं जानते होंगे आप

बाजार में इन दिनों ब्रोकली भरपूर मात्रा में नजर आ रही है. इस सब्जी को सुपर फूड में गिना जाता है. इसे आप दोनों तरीकों से खा सकते हैं. चाहें तो पूरी तरह से पकाकर खाएं या फिर इसे हल्का स्टीम करके खाएं. ब्रोकली में भरपूर पोषक तत्व होते हैं.

साथ ही इसमें विटामिन्स भी भरा होता है. ब्रोकली में आयरन, विटामिन ए, सी, पोटैशियम, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और क्रोमियम होता है जिससे कैंसर में बचाव होता है. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी कारगर है.

आयरन, विटामिन ए, सी, पोटैशियम, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और क्रोमियम का ये बेहतरीन स्त्रोत है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाई जाती है.

ब्रोकोली में कैल्शियम और विटामिन का उच्च लेवल होता है। दोनों हड्डी के स्वास्थ्य और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। कैल्शियम के साथ ब्रोकोली अन्य पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, जिंक और फॉस्फोरस से भी भरपूर है। ये सब्जी बच्चों, बुजुर्गों के लिए बेहद उपयुक्त है।

स्किन की देखभाल न सिर्फ स्किन की चमक से है बल्कि स्वस्थ होना भी जरूरी है। एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और मिनरल्स जैसे कॉपर, जिंक सेहतमंद स्किन को बनाए रखने में मदद करते हैं। ये स्किन को संक्रमित होने से बचाता है और स्किन की प्राकृतिक चमक को बहाल करता है। ब्रोकोली विटामिन के, एमिनो एसिड और फोलेट से भरपूर होता है। ये सभी सेहतमंद स्किन की इम्यूनिटी में योगदान करते हैं।

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...