Breaking News

रसोई में रखे तेजपत्ते से आपके स्वस्थ को मिलेंगे अनेक लाभ, डालिए एक नजर

तेजपत्ते के अंदर आयरन, कॉपर, पोटेशियम और कैल्शियम सहित कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि इस मसाले को बेहद ही खास बनाते हैं। तेजपत्ता खाने से कई तरह के स्वस्थ लाभ जुड़े होते हैं और इसे खाने से शरीर की रक्षा कई बीमारी से होती है। तेजपत्ते का प्रयोग एक मसाले के तौर पर किया जाता है और इसे खाने में डालने से खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है।

तेजपत्‍ते का काढ़ा बनाने के लिए आप 4 तेजपत्ता, आधा चम्‍मच अजवायन और आधा चम्‍मच सौंफ लें और इन्‍हें मिक्‍सी में पीस कर पाउडर बना लें. अब इसे 1 लीटर पानी में डालकर अच्छी तरह से उबालें. जब पानी उबलकर आधा हो जाए तो गैस बंद कर लें. पांच मिनट तक इसे ढके रहने दें. कुछ देर बाद अपने स्‍वाद के अनुसार इसमें काला नमक या शहद मिलाकर सेवन करें.

-अगर आपको चोट लग गई है या मोच लग गई है तो आपको तेजपत्ते का काढ़ा पीना चाहिए. इससे सूजन और दर्द में आराम मिलेगा. आप जल्‍दी आराम चाहते हैं तो तेज पत्ते को पीस कर मोच वाली जगह पर लगा लें आपको तेजी से आराम मिलेगा.

-कई बार सोते समय नसों में खिंचाव या क्रैंप आने लगते हैं या नसों में सूजन आ जाती है तो ऐसे में आप तेजपत्तों का काढ़ा बनाकर इसका सेवन करें. आपको तुरंत आराम मिलेगा.

तेजपत्ते का काढ़ा भी कई लोगों द्वारा पीया जाता है और इसका काढ़ा पीने से शरीर एकदम फिट रहता है। तेजपत्ते का काढ़ा पीने से शरीर को क्या फायदे पहुंचते हैं और इसका काढ़ा किस तरह से बनाया जाता है इसकी जानकारी इस प्रकार है।

About News Room lko

Check Also

आंखों की नमी बनाए रखने-रोशनी बढ़ाने के लिए वैज्ञानिकों ने बताए उपाय, सभी उम्र वालों के लिए जरूरी

वैश्विक स्तर पर आंखों से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों को समय के साथ बढ़ता ...