Breaking News

पिचके हुए गाल इन 5 आसान घरेलू उपायों से 15 दिन के अंदर हो जाएंगे गोल-मटोल

आजकल हर कोई खूबसूरत और स्मार्ट दिखना चाहता है। बहुत से लोग अच्छा दिखने के लिए अतिरिक्त वजन कम करना चाहते हैं। वहीं, कई लोग अपने कम वजन को भी बढ़ाना चाहते हैं।

व्यायाम के जरिए वजन कम किया जा सकता है. लेकिन वजन बढ़ाना, खासकर चेहरे का वजन बढ़ाना बहुत मुश्किल होता है।

पिचके हुए गाल न सिर्फ शरीर की खूबसूरती को कम करते हैं बल्कि शरीर के लुक को भी खराब कर देते हैं। अक्सर लोग अपने गालों को मोटा करने के लिए तरह-तरह के इंजेक्शन और दवाइयां लेते हैं। ये चीजें शरीर के लिए हानिकारक होती हैं। लटकते चेहरे को भरने के लिए स्वस्थ आहार के साथ-साथ कुछ टिप्स भी अपनाए जा सकते हैं। इन टिप्स की मदद से चेहरे पर चर्बी बढ़ेगी और गाल भी फूले हुए दिखेंगे। इन टिप्स के बारे में जानने के लिए हमने फिट क्लिनिक की डाइटिशियन सुमन से बात की।

चेहरे का व्यायाम
चेहरे को मोटा दिखाने के लिए फेशियल एक्सरसाइज भी की जा सकती है। ये एक्सरसाइज चेहरे को टोन करती हैं और चेहरे की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाती हैं। अपने गालों को मोटा करने के लिए अपना मुंह बंद करें और जितना संभव हो सके अपने गालों में हवा भरें। हवा को धीरे-धीरे बाहर छोड़ने से पहले 45 सेकंड तक इस स्थिति में रहें। इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से असर जल्दी दिखने लगता है।

कुँवरपथु
एलोवेरा का उपयोग चेहरे को मोटा करने के लिए भी किया जा सकता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने और झुर्रियों के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा को नमी देते हैं और चेहरे की चमक बढ़ाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए हर रात अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। सुबह उठकर अपना चेहरा धो लें.

सेब
सेब के नियमित सेवन से चेहरे की चर्बी भी बढ़ सकती है। इसके सेवन से कोलेजन और इलास्टिन का उत्पादन बढ़ता है और त्वचा कोमल बनती है। सेब में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, बी और सी होते हैं, जो चेहरे के साथ-साथ त्वचा की कोमलता को भी बढ़ाते हैं।

ग्लिसरीन और गुलाब जल लगाएं
चेहरे को मोटा करने के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब जल त्वचा को मुलायम बनाता है और सूजन को भी दूर करता है। इसे लगाने के लिए सोने से पहले गुलाब जल और ग्लिसरीन का आधा मिश्रण अपने गालों पर लगाएं। सुबह उठकर अपना चेहरा धो लें. ऐसा नियमित रूप से करने से चेहरा मोटा हो जाएगा और गाल भी गुलाबी हो जाएंगे।

शहद लगाएं
शहद का उपयोग चेहरे को मोटा करने के लिए भी किया जा सकता है। शहद मॉइस्चराइजिंग और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा में कसाव लाता है और उसे हाइड्रेटेड रखता है। इसे लगाने के लिए चेहरे पर 10 मिनट के लिए शहद की पतली परत लगाएं। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...