Breaking News

बच्चों के लिए जल्द आएगी जायडस कैडिला की वैक्सीन

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से उभर हरे देश के लिए यह खबर सुखद अहसास करने वाली है। देश में जल्द जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन लांच होने जा रही है। नीति आयोग के सदस्य डा.वीके पाल ने गुरुवार को बताया कि जायडस कैडिला की वैक्सीन लोगों को एक एप्लीकेटर के जरिये लगाई जाएगी। यह एप्लीकेटर भारत में पहली बार उपयोग में लाया जाएगा। इस वैक्सीन को 20 अगस्त को आपातकालीन उपयोग को भारत के औषधि महानियंत्रक ने कुछ दिन पहले ही मंजूरी दी है। डॉ.पाल ने कहा कि जायडस कैडिला वैक्सीन पारंपरिक सिरिंज या सुई का उपयोग करके नहीं बल्कि एक एप्लीकेटर के जरिये लगाई जाती है।

पहली डोज देने के बाद 28वें दिन और 56वें दिन इस टीके की दूसरी और तीसरी डोज दी जाएगी। इस टीके को 12 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को देने की स्वीकृति दी गई है। उल्लेखनीय है कुछ प्रकार की वैक्सीन इंजेक्शन से देने के बजाय मुंह के रास्ते (ओरल) या नाक के रास्ते (नसाल) दी जाती हैं। नाक के रास्ते दी जाने वाली वैक्सीन एप्लीकेटर के जरिये दी जाती हैं। यह पिचकारी की तरह काम करता है और डोज नाक से होती हुई शरीर में पहुंच जाती है।

कीमत को लेकर संशय

जायडस कैडिला ने तीन डोज वाली कोरोना रोधी वैक्सीन जायकोव-डी की कीमत 1,900 रुपये प्रस्तावित की है। लेकिन अभी इसकी कीमत कम करने के लिए सरकार और कंपनी के बीच बातचीत चल रही है, जिसपर इस हफ्ते सहमति बनने की उम्मीद है।

About Samar Saleel

Check Also

महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा पर क्या बंदिशे लगाएगा तालिबान राज ? यूएन ने किया बड़ा खुलासा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें तालिबान राज में महिलाओं और लड़कियों को अपनी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *