Breaking News

तेल मालिश करने से सर्दियों में होते हैं ये 5 फायदे, जाने कैसे…

आपके सिर में हल्का दर्द रहता है, तो कोशिश कीजिए कि अगली बार आपको पेनकिलर पिल न लेनी पड़े बल्कि आप तेल मालिश से भी सिरदर्द का ईलाज कर सकते हैं। आयुर्वेद और नैचुरापैथी में मालिश को बेहद अहम माना गया है। इसे कई बीमारियों के ईलाज में प्रभावी माना जाता है। सर्दियों में तेल मालिश के अनेक फायदे होते हैं। आइए एक नजर डालते हैं तेल मालिश के फायदों पर-

सर्दियों में होने वाले त्रिरोगों से मिलती है मुक्ति
सर्दी के मौसम में इसे बेहद गुणकारी माना गया है। सुबह के समय धूप निकलने के बाद मालिश करानी चाहिए। सर्दियों में मालिश के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करें। तिल के तेल से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। साथ ही यह त्रिरोग (वात, पित्त और कफ) नाशक का भी काम करता है।

चेहरे पर आता है प्राकृतिक निखार
मालिश करने से शरीर त्वचा के सभी बंद रोम क्षिद्र खुलने लगतें है। इसके साथ ही त्वचा में रक्त का संचार सुचारू रूप से होने लगता है। प्रतिदिन मालिश करने से आपका चेहरा चमकने लगता है। इसके अलावा मालिश करवाने के बजाये मालिश खुद करना भी काफी असरदार होता है। बस इसके लिए आपको मालिश करने का सही तरीका आना चाहिए।

चेहरे पर होने वाले पिम्पल से मिलती है मुक्ति
मालिश से त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ होती हैं और त्वचा को जरुरी पोषण तत्व मिलते हैं जिससे त्वचा चमकदार हो जाती है। मालिश से त्वचा के नीचे जमे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे त्वचा नर्म और मुलायम हो जाती है। मालिश करने से त्वचा पर कील मुंहासे निकलना बंद हो जाते हैं।

Loading...

बालों में डैंड्रफ की समस्या
बालों में सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है, जिससे आपके बाल भी झड़ने लगते हैं। कुछ लोगों को सर्दियों में इतनी समस्या हो जाती है कि डैंड्रफ उनके कपड़ों और बालों में साफ दिखने लगता है। ऐसे में आप सिर में ऑइल मसाज करके इन समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।

शरीर बनता है ऊर्जावान 
अगर आपके शरीर में हमेशा थकावट रहती है, तो आप हफ्ते में दो बार तेल मालिश करा सकते हैं, जिससे न सिर्फ आपको छोटी-मोटी बीमारियों से मुक्ति मिलेगी बल्कि आपके शरीर में ऊर्जा का संचार भी होगा।

तेल मालिश से जुड़े टिप्स

  • टांग पर मालिश जांघ से पैर की ओर करनी चाहिए। घुटनों पर गोल-गोल मालिश करें। तलुवों पर ऐड़ी से उंगलियों की ओर मसाल करें।
  • सिर की मसाज के लिए रूम टेम्प्रेचर पर रखे तेल और बाकी हिस्सों के लिए गुनगुने तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • मालिश कराने के करीब 15 मिनट बाद नहाया जा सकता है। नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। साबुन की जगह उबटन लगाएं।
Loading...

About Jyoti Singh

Check Also

सर्दियों में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए जरुर करे यह काम

सर्दियों का मौसम स्कीन की नमी चुरा लेता है जिसकी वजह से स्किन बहुत ज्यादा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *