Breaking News

Summer में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाव के लिए ठंडाई का करें सेवन

चिलचिलाती गर्मी  में बहुत से लोग थकान महसूस करते हैं. ऐसे में डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम बात है. इसके चलते बहुत से लोग ठंडे फूड्स का सेवन करते हैं.

गर्मी को मात देने के लिए लोग बहुत से ठंडे ड्रिंक्स  का भी सेवन करते हैं. इसमें ठंडाई भी शामिल है. ये एक ठंडा और रिफ्रेशिंग ड्रिंक है. इस ट्रेडिशनल ड्रिंक का सेवन होली के दौरान लोकप्रिय रूप से किया जाता है.

ठंडाई आपको ऊर्जा प्रदान करती है

भीषण गर्मी में लोग थका हुआ और सुस्त महसूस करते हैं. ऐसे में ठंडाई का सेवन कर सकते हैं. ठंडाई में बादाम, काजू और तरबूज के बीज आदि होते हैं. ये आपको ऊर्जा देते हैं.

ठंडाई पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है

गर्मी के मौसम में अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसमें कब्ज, गैस और अपच जैसी समस्याएं शामिल हैं. ठंडाई में खसखस, सौंफ, गुलाब की पंखुड़ियां, मेवे जैसी सामग्री होती हैं.

सौंफ जैसी सामग्री में एंटी-इंफ्लेमेटरी और कूलिंग गुण होते हैं. ये गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर रखती है. ठंडाई में इस्तेमाल की जाने वाली गुलाब की पंखुड़ियां पेट में ठंडक पहुंचाती हैं.

ठंडाई मेमोरी को तेज करती है

ठंडाई बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले सूखे मेवे विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं. ये मस्तिष्क के लिए बहुत अच्छे होते हैं. इनमें प्रोटीन, ओमेगा 3 , विटामिन और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं.

About News Room lko

Check Also

फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाना हैं तो 10 मिनट हल्के गर्म पानी से करें वाश

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे ...