Breaking News

जियो और सैमसंग ने IMC-2019 में 5जी और एलटीई यूज़ केसिस का प्रदर्शन किया

नई दिल्ली। रिलायंस जियो इफोकॉम लिमिटेड (जियो)और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2019 में अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित रियल वल्र्ड यूज़ केसिस पेश किए। आईएमसी भारत और दक्षिण एशिया में डिजिटल प्रौद्योगिकी का सबसे बड़ा वार्षिक इवेंट है, जो नई दिल्ली में 14 से 16 अक्टूबर तक आयोजित किया जा रहा है।

सैमसंग नेटवर्क्स के साथ साझेदारी में, जियो ने दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन-फील्ड और ऑल आईपी आधारित 4जी एलटीई नेटवर्क का निर्माण किया है, जो अगस्त 2019 तक 340 मिलियन  से अधिक एलटीई ग्राहकों को सपोर्ट करता है।

Mr. Mathew Oommen addresses the forum at #IMC2019. #JioAtIMC #JioDigitalLife

Mr. Mathew Oommen addresses the forum at #IMC2019.#JioAtIMC #JioDigitalLife

Posted by Jio on Tuesday, 15 October 2019

 

इस इवेंट में, दोनों कंपनियों ने 5जी एन एस ए मोड का उपयोग करते हुए नए व्यावसायिक अवसरों को पेश किया, जिसमें उन्नत 4जी एलटीई और 5जी तकनीक एक डुअल -कनेक्ट मोड नेटवर्क के रूप में उपयोग किए गए थे। ये सब इसका प्रदर्शन करते हैं कि कैसे नवीनतम तकनीक से नवाचार उपभोक्ताओं, उद्यमों और समाज को लाभ पहुंचा सकते हैं।

रिलायंस जियो इफोकॉम लिमिटेड के अयक्ष मैथ्यू ओमन ने कहा,“जियो द्वारा भारत में लाई गई मोबाइल इंटरनेट क्रांति और अभूतपूर्व डेटा वृद्धि ने मौलिक रूप से हर भारतीय के जीवन को बदल दिया है। सैमसंग जैसे प्रमुख भागीदार के साथ काम करते हुए जियो में हम मौजूदा 4जी ऑल-आईपी इफ्रास्ट्रक्चर को आगे बढ़ाते हुए और डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्लेटफॉर्म की ओर एंड-टू-एंड फाइबर, 5जी और आईओटी इकोसिस्टस का लाभ समूचे देश तक पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे।” उन्होंने कहा कि यह डिजिटल प्लेटफॉर्म सभी भारतीयों, हमारे व्यवसायों, और उभरते डिजिटल समाज की आकांक्षाओं को पूरा करेगा, जो डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति देने और भारत के लिए डिजिटल स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए मौलिक है।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स में कार्यकारी उपाध्यक्ष और नेटवर्क बिजनेस के प्रमुख पॉल क्युंगवूनच्यून ने कहा, “बेहतर एलटीई नेटवर्क का होना 5जी युग की ओर जाने वाले ऑपरेटरों के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति है, और जियो उस क्षमता तक पहुंच गया है।” उन्होंने कहा, सैमसंग पूरे सात साल से भारत में 4जी में परिवर्तन सहित डिजिटल परिवर्तन लाने के लिए जियो के साथ घनिष्ठ सहयोग में काम कर रहा है। सैमसंग और जियो देश भर में अगली पीढ़ी के नवाचार लाने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे, जिससे डिजिटल इंडिया के विकास को बढ़ावा मिलेगा।

Loading...

डिजिटल इंडिया के लिए 5जी उपयोग के केसिस सैमसंग और जियो ने संयुक्त रूप से 5जी के लाइव एप्लिकेशन को उज्जागर किया जो उस मूल्य को प्रदिर्शित करेगा जो 5जी भारत में पेश करने वाला है।  परीक्षण में सैमसंग नेटवर्क्स के 5जी उत्पाद पोर्टफोलियो के समाधानों को पेश किया जाएगा जिसमें 5जी मैसिव मीमो यूनिट (एमएमयू) के लिए इसका 3.5 गीगाहट्र्ज समाधान, इसकी 28गीगाहट्र्ज एक्सेस यूनिट (एयू) और सीपीई डिवाइस, इसका वर्चुअल रेडियो एक्सेस (वीआरएएन) और कोर, और 5जी मोबाइल डिवाइसेस शामिल हैं ।

डेमोंस्ट्रेशन में शामिल :

  • वर्चुअल क्लासरूम मुंबई में जियो के रिलायंस कॉर्पोरेट पार्क (आरसीपी) में एक 360-डिग्री विरचुअल लैक्चर देखने में करेगा सक्षम।
  • मैसिव फुल हाई-डेफिनिशन (एचडी) कंटेंट स्ट्रीमिंग कई स्मार्टफोन (गैलेक्सी एस10 5जी) पर एक साथ एफएचडी वीडियो स्ट्रीमिंग दिखाता है और कई 5 जी टैबलेट का उपयोग करके 4 के वीडियो स्ट्रीमिंग करता है, जो 5 जी द्वारा संचालित अद्वितीय मनोरंजन अनुभव को प्रदर्शित करेगा।

सार्वजनिक सुरक्षा संचार के लिए 4जी यूज़ केसिस :

  • मिशन-क्रिटिकल-पुश-टू-एक्स (एमसीपीटीएक्स) संचार की विशेषता वाली दो कंपनियां ‘एलटीई पर सार्वजनिक सुरक्षा नेटवर्कÓ इवेंट को लाइव प्रदर्शित करती हैं। एक संभावित भारत के इमरजेंसी कम्युनिकेशन नेटवर्क ‘वननेट’ के रूप में संकल्पित, यह पहले उत्तरदाताओं को एक नियंत्रित और ‘जियो-फ़ाइन्ड’ तरीके से ब्रॉडबैंड नेटवर्क का उपयोग करने के लिए एक दूसरे से जुडऩे में सक्षम करेगा।

सार्वजनिक सुरक्षा एलटीई (पीएस-एलटीई) MCPTX का उपयोग :

आपात स्थिति के दौरान वीडियो की वास्तविक समय स्ट्रीमिंग और दृश्यों की उच्च-परिभाषा छवियों के लिए एलटीई के उपयोग को उजागर करके, यह मल्टीकास्ट तकनीक का उपयोग करके वीडियो, छवियों और आवाज को एक साथ स्थानांतरित करने के लिए एक साथ बहु-पाश्र्व संचार को जोडऩे में सक्षम बनाता है। पहले वह उत्तरदाताओं और नियंत्रण टावरों को अत्यधिक प्रभावी संचार में संलग्न करने की अनुमति देता है, पीएस-एलटीई अंतत: उन्हें समय-महत्वपूर्ण स्थितियों के दौरान बेहतर निर्णय लेने में सक्षम बनाता है।

जैसा कि जियो ने पैन इंडिया के हर कोने तक पहुंचने वाले सबसे बड़े और सबसे उन्नत एलटीई नेटवर्क का निर्माण पहले ही कर लिया है, एमसीपीटीएक्स के लिए पीएस-एलटीई1.3 बिलियन से अधिक लोगों के लिए सार्वजनिक सुरक्षा की सेवा के लिए वर्तमान एलटीई नेटवर्क को अधिकतम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

सैमसंग कोरिया में 5 जी कमर्शियल नेटवर्क लॉन्च करने वाली पहली कंपनियों में से एक है और यूएस में 1एच219 में अपने मिड-बैंड और एमएम वेव के लिए चिपसेट, रेडियो, कोर नेटवर्क सॉल्यूशन और स्मार्टफ़ोन से लेकर 5 प्रतिशत सॉल्यूशंस का उपयोग करके एंड टू एंड सोल्यूशन प्रदान करता है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

वित्तीय संकट से जूझ रही टेलीकॉम कंपनियों को मिली बड़ी राहत, स्पेक्ट्रम भुगतान दो साल के लिए टला

सरकार ने वित्तीय संकट से जूझ रही दूरसंचार कंपनियों को राहत देते हुए उनके लिये ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *