Breaking News

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल, अगर करेंगे ये काम

आज ब्लड प्रेशर बड़ों से लेकर बच्चों तक में एक आम समस्या बनता जा रहा है। इस बीमारी ने भारत समेत पूरी दुनिया को आज अपनी चपेट में ले लिया है 2018 में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक हर 5 में से एक व्यस्क उच्च रक्तचाप की समस्या से जु’झ रहा है। इसका कारण तो हम सभी जानते हैं जैसे जंक फूड पर हमारी बढ़ती निर्भरता, बढ़ता तनाव। दवाइयों से इस बीमारी का इलाज अक्सर हमे उनका आदी बना देता है। तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ आसान उपाय जिन्हें करके हम आसानी से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकते हैं-

रोजाना सैर और एक्सरसाइज करें- रोजाना एक्सरसाइज करने से करने से आपका दिल ज्यादा बेहतर ढंग से खून को पंप कर पाता है जिससे आपकी धमनियों पर कम दवाब पड़ता है। वहीं अगर आप रोजाना 30 मिनट की सैर कर लें तो इससे आपका ब्लड प्रेशर कम करने में काफी मदद मिलती है।

पोटेशियम से भरपूर आहार लें- पोटेशियम को खाने से आपके शरीर को सोडियम से छूटकारा पाने में मदद मिलती है साथ ही इससे आपकी रक्त धमनियों पर भी कम दवाब पड़ता है। पोटेशियम से भरपूर आहार हैं-

1. सब्जियां- खासतौर से हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, आलू और शकरकंद।

2. फल- खरबूजा, केले, संतरा।

3. डेयरी उत्पाद- दूध और दही।

डाइट में सोडियम की मात्रा को कम करें- आज प्रोसेस्ड फूड का बाजार तेजी से फल-फूल रहा है इसकी वजह से लोगों में सोडियम का सेवन भी तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहे तो अपने आहार में सोडियम की मात्रा को कम करें।

Loading...

शराब का सेवन कम करें- दुनिया भर में हाई ब्लड प्रेशर के 16 प्रतिशत मामलों के लिए शराब ही जिम्मेदार होती है। अगर आप भी शराब पीते हैं तो इसे पीना छोड़ दें अगर आपके लिए ये फिलहाल संभव नहीं तो इसको पीने की मात्रा में थोड़ी कमी जरूर लाएं।

स्ट्रेस को मैनेज करना सीखें- आज के समय में तनाव एक आम समस्या है लेकिन बहुत से मामलों में ये देखा गया है कि या तो ब्लड प्रेशर की जड़ ज्यादा तनाव लेना ही बनता है या फिर ये हालातों को और बिगाड देता है। आपके ज्यादा तनाव लेने से आपका दिल तेजी से धड़कता है और आपकी रक्त वाहिकाओं को नुकसान होता है।

डार्क चॉकलेट लें- अब आपको ये पता चल चुका है कि डार्क चॉकलेट खाने से आपके ब्लड प्रेशर में सुधार आता है इसका ये मतलब नहीं कि आप इसका बहुत ज्यादा सेवन करें। इससे आपको फायदे की जगह नुकसान ही ज्यादा होगा। आपको रोजाना थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन फायदा पहुंचाता है।

वजन कम करें- 2016 में हुए एक अध्ययन में ये पता चला था कि अपने शरीर का 5 प्रतिशत वजन घटाकर आप अपने ब्लड प्रेशर के ख’तरे को कम कर सकते हैं।

मेडिटेशन करें या फिर गहरी सांसे लेने का अभ्यास- इस आसान से तरीके से आप बहुत ही आराम से अपनी ब्लड प्रेशर की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। गहरी सांस लेना भी बहुत ही कारगर है और ये बात अध्ययनों से पता चली है।

 

Loading...

About News Room lko

Check Also

डायबिटीज से कमजोर हो सकती है याददाश्त

यदि आप युवा है और सामान्य रूप से चीजे भूलने लगे है तो हो सकता ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *