Breaking News

तेजी से Weight Loss के लिए सोते समय करें ये 3 काम

अगर आप भी हर दिन डायटिंग और जिमिंग करके थक चुके हैं लेकिन फिर भी वेट लॉस नहीं हो रहा है तो हमारे पास है एक और फुलप्रूफ तरीका वेट लॉस करने का। जंक फूड अवॉइड करने और वर्कआउट के साथ-साथ अगर आप सोते वक्त नींद में कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखें तो वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है।

जब बात वेट लॉस की आती है तो बहुत कम लोग हैं जो नींद की अहमियत समझ पाते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अच्छी नींद लेकर भी वेट लॉस कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए नींद के दौरान ये 3 काम जरूर करें।

अगर आपको भी नाइट लैंप या नाइट बल्ब ऑन करके सोने की आदत है तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दीजिए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि लाइट जलाकर सोने से स्लीप हॉर्मोन का उत्पादन कम हो जाता है। लिहाजा कमरे की लाइट बंद करके कमरे में अंधेरा करने के साथ-साथ आप चाहें तो कमरे में पर्दे और आंखों पर स्लीप मास्क लगाकर सोएं ताकि पूरी तरह से अंधेरा हो जाए। जब आप अंधेरे में सोते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर काम करता है जो वजन घटाने में मदद करता है।

रात में बिना कपड़ों के नेकेड सोने से न सिर्फ आपको जल्दी नींद आती है बल्कि आपकी नींद की क्वॉलिटी भी बेहतर होती है और यह सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है।

इसके अलावा नेकेड सोने से बॉडी का कोर टेंपरेचर कम होता है, बॉडी कूल डाउन होती है और आपको अच्छी नींद आती है। एक स्टडी की मानें तो 5 घंटे या इससे कम की नींद लेने से वेट गेन और मोटापे का खतरा रहता है। लिहाजा वजन घटाने के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी है और अच्छी नींद के लिए नेकेड स्लीपिंग है बेस्ट।

यह करना भी बेहद जरूरी है क्योंकि मोबाइल फोन औऱ दूसरे गैजट्स से निकलने वाली ब्लू लाइट हमारी नींद को प्रभावित करती है। बहुत सी स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि सोने से ठीक पहले अगर आप ब्लू लाइट के एक्सपोजर में रहते हैं तो स्लीप हॉर्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन कम हो जाता है। मेटालोनिन का अगर कम होगा तो आपकी भूख बढ़ेगी और मेटाबॉलिज्म कम हो जाएगा जिससे वजन घटने की बजाए बढ़ेगा। लिहाजा वजन कम करने के लिए मोबाइल स्विच ऑफ करके सोएं और सोने से ठीक पहले मोबाइल यूज न करें।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...