Breaking News

दिन-प्रतिदिन फैल रहे प्रदूषण की वजह बीमारियों से ऐसे बचे

हर कोई एक स्वस्थ  अच्छे ज़िंदगी की कामना करता है  अपनी ज़िंदगी शैली को बेहतर बनाने के लिए निरंतर मेहनत भी करता रहता है. लेकिन दिन-प्रतिदिन फैल रहे प्रदूषण की वजह से लोग विभिन्न बीमारियों से ग्रसित होते जा रहे हैं, ऐसे में अगर पीने का भी पानी साफ न हो तो कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

जल प्रदूषण के कहर के चलते आजकल टैप वॉटर पीने के योग्य नहीं रह गया है. ऐसे में हर घर में वॉटर फिल्टर  प्यूरिफायर का प्रयोग करना महत्वपूर्ण हो गया है. वॉटर प्यूरिफायर पानी को साफ करके उसे पीने के योग्य बनाता है. ऐसे में अगर आप भी वॉटर प्योरीफायर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले आपको यह जानना होगा कि आपके लिए कौन सा प्योरीफायर ठीक रहेगा.

चुने ठीक प्योरीफायर

वॉटर प्यूरीफायर हमेशा ऐसा चुनना चाहिए जो पानी से अशुद्धताको निकालने के साथ उसमें उपस्थित महत्वपूर्ण तत्व को भी बरकरार रखे. ज्य़ादातर वॉटर को प्यूरीफायकरने के लिए तीन खास तकनीक; RO, UV, एवं UF का प्रयोग करते हैं, जिससे पानी साफ तो हो जाता है लेकिन पानी में उपस्थित महत्वपूर्ण मिनरल्स भी समाप्त हो जाते हैं. जिस कारण लोगों को पानी द्वारा मिलने वाले महत्वपूर्ण तत्व नहीं मिल पाते.

ऐसे में South Korea का लोकप्रिय किचन एन्ड लिविंग एप्लाइंसेस ब्रांड Cuckoo एक ऐसा वॉटर प्यूरीफायर लाया है जो न केवल पानी को साफ करके उसे पीने के योग्य बनाता है बल्कि पानी में उपस्थित महत्वपूर्ण तत्व यानी सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम  पोटेशियम जैसे मिनरल्स की गुणवत्ता भी बढ़ाता है.Cuckoo Water Healthifier का Nano Filtration System पानी में उपस्थित नोरोवायरस,लेड, E.Coli  अल्युमिनियम जैसे हानिकारक तत्वों को 99.99% तक फिल्टर कर देती है.

 

Cuckoo Water Healthifier है मिनरल्स से भरपूर

Cuckoo Healthifier मिनरल्स से भरपूर mild alkaline वॉटर निकालने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसमें उपस्थित alkaline mineralizer रसायनिक अवशोषण का उपयोग कर पानी की अशुद्धियों को दूर करता है. इसके साथ ही प्यूरीफायर टेक्नोलॉजी pH वैल्यू को भी बैलेंस कर पानी को Mild alkaline बनाता है.

Mild alkaline वॉटर क्यों है फायदेमंद-

जर्नल ऑफ द इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन 2016 में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक alkaline वॉटर ब्लड विस्कॉसिटी कम करता है मतलब हमारी नसों में बहने वाले खून को गाढ़ा नहीं होने देता. इसकी मदद से हाई ब्लड प्रेशर  दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. वहीं वर्ष 2012 में किए गए अध्ययन में बोला गया था कि alkaline वॉटर शरीर में एसिड को कम करता है जिससे सीने में होने वाली जलन में भी लाभकारी साबित होता है.

Cuckoo करेगा पानी की बचत भी-

सन 2018 में आयी NITI Aayog की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली, बेंगलुरु जैसे 21 अन्य मेट्रो शहर में 2020 तक भूमिगत जल समाप्त हो जाएगा. ऐसे में दिन रोजाना पानी की हो रही कमी को ध्यान में रखते हुए Cuckoo Water Healthifier एक ऐसी तकनीक लाती है जो पानी की बर्बादी को कम करे. इस Healthifier में प्रयोग की गयी Nano Filtration System की मदद से बिना पानी बर्बाद किए स्वच्छ पेयजल प्राप्त किया जा सकता है.

ग्राउंड वॉटर में जब TDS 300 से कम हो तब पानी को शुद्ध करने के लिए Nano Filtration की आवश्यकता होती है वहीं 300 से अधिक TDS होने पर ही RO का प्रयोग किया जाना चाहिए. ऐसे में Cuckoo एक वरदान के रूप में साबित होता है जो पानी की आवश्यकता के हिसाब से उसे फिल्टर करता है.

स्मार्ट विशेषता से लैस-

आजकल बिज़ि जीवन में हर कोई ऐसे होम अपलायंसेज चाहता है जो आधुनिक सुविधाओं से लैस होने के साथ बेहतर सर्विस भी दें. ऐसे में Cuckoo लाता है ऐसी टेक्नोलॉजी वाले वॉटर प्यूरिफायर जो उच्चतम क्वालिटी की सर्विस देता है.

जब भी अस्वच्छ और अशुद्ध पानी साफ होने के लिए किसी भी ट्यूब से गुजारा जाता है, तो उस दौरान उस वॉटर ट्यूब में पानी की अशुद्धियों के कण पाइप में ही चिपक जाते हैं. इसके साथ ही हवा के सम्पर्क में आने से भी पानी के नल में हानिकारक कीटाणु जमा हो जाते हैं. इस तरह की समस्या से लोगों को निजात दिलवाने के लिएCuckoo एक आधुनिक In & Out sterilization तकनीक के साथ आता है जिसमें एक बटन दबाते ही नल  पाइप में जमा सारी अशुद्धियों को दूर हो जाती हैं. इस तरह ये Water Healthifier पानी की 100% स्वच्छता को भी सुनिश्चित करता है.

इसलिए ये बोलना गलत नहीं होगा कि Cuckoo एक प्यूरिफायर नहीं बल्कि हेल्दीफायर भी है जिसकी एडवांस टेक्नोलॉजी न केवल पानी को साफ करती है बल्कि स्वास्थ्य हित को ध्यान में रखते हुए Mild alkaline पेयजल भी देती है. वहीं इसका Nano Filtration System पानी बिल्कुल भी बर्बाद नहीं करता है जिससे पानी की बचत भी होती है.

About Samar Saleel

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...