Breaking News

बिहार-झारखंड-यूपी को अगले 24 घंटे में मिल सकती हैं भीषण गर्मी से राहत, देखें Weather Forecast

भारत पिछले कुछ समय से विभिन्न किस्म की मौसमी प्रतिकूलताओं से जूझता आया है। उनमें गर्म हवाएं यानी हीटवेव्स को भी एक खतरनाक मौसमी परिघटना माना जाता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

शोध पत्र का दावा है कि वर्ष 1971 से 2019 के बीच देश में गर्म हवाओं के 706 मामले दर्ज किए गए। इस शोध पत्र को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव एम, राजीवन के साथ वैज्ञानिक कमलजीत रे, एसएस रे, आरके गिरि और एपी डिमरी ने लिखा है। इसका प्रकाशन इसी साल के आरंभ में हुआ है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार का दिन जुलाई के महीने में तीसरा लू वाला दिन रहा. गुरुवार को भी शहर के कुछ क्षेत्रों में लू चलने की संभावना है. मैदानी इलाकों के लिए लू की स्थिति तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो.

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा सहित उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में 10 जुलाई से मानसून आगे बढ़ने को तैयार है. 10-15 जुलाई के बीच देश के कई हिस्सों में तेज वर्षा हो सकती है.

About News Room lko

Check Also

उद्धव ठाकरे का कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गुट से हाथ मिलाना है उनका आत्मघाती कदम- डॉ दिनेश शर्मा

• पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के कारण भाजपा कार्यकर्ता कहा जाता है सुपर वारियर ...