Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय ने मतदान जागरूकता के लिए की अनूठी पहल

• विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों को ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में एक-एक गांव या वार्ड को गोद लेने का आह्वान किया गया।

लखनऊ। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के मद्देनजर, लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने मतदान जागरूकता बढ़ाने के लिए एक अभिनव पहल की है। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय के नेतृत्व में, विश्वविद्यालय ने अपने सभी संबद्ध महाविद्यालयों को ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में एक-एक गाँव या वार्ड को गोद लेने का आह्वान किया है।

‘सिंध में जबरन हो रहा हिंदू लड़कियों का धर्म परिवर्तन’, पाकिस्तान की सीनेट में दानेश पलयानी का दावा

इस पहल का उद्देश्य समाज के सभी वर्गों को मतदान की महत्ता समझाना और शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करना है। इसके लिए, शिक्षकों, छात्रों, एनएसएस के स्वयंसेवकों और समाज के गणमान्य नागरिकों की सक्रिय भागीदारी की जा रही है।

सिम ब्लॉक करने की धमकी देकर पैसा जुटाने की कोशिश में कंगाली से जूझ रही पाकिस्तान सरकार, जानें योजना

कुलपति ने बताया कि मतदान हमारा नैतिक और राष्ट्रीय कर्तव्य है, और इसे सुदृढ़ और मजबूत बनाने के लिए हमें सभी को जागरूक करना होगा। उन्होंने यह बताया कि इस अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले महाविद्यालयों को विश्वविद्यालय द्वारा पुरस्कृत और सम्मानित किया जाएगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने मतदान जागरूकता के लिए की अनूठी पहल

इस पहल के तहत, लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर खीरी और रायबरेली जनपदों के ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में मतदान की जागरूकता फैलाने का कार्य किया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से, विश्वविद्यालय एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण में अपनी भागीदारी और योगदान देने की दिशा में कार्य कर रहा है।

फलस्तीन समर्थक प्रदर्शन तेज, कोलंबिया विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारियों ने हॉल कब्जाया, बुलानी पड़ी पुलिस

इस अभिनव पहल के जरिए, लखनऊ विश्वविद्यालय ने न केवल शिक्षा के क्षेत्र में, बल्कि सामाजिक जागरूकता और राष्ट्रीय कर्तव्य के प्रति भी अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा के लिए सीएमएस छात्रा को 80 हजार अमेरिकी डालर की स्कॉलरशिप

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड कैम्पस की छात्रा अंशिका सिंह को उच्चशिक्षा हेतु अमेरिका ...