निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में होंगे लोकसभा चुनाव : Neha Sharma

रायबरेली। जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा व पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट के बचत भवन सभाकक्ष में जनपद में लोक सभा चुनाव को निष्पक्ष निर्भीक भयरहित शांतिपूर्वक सकुशल सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन सम्बन्धी व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने के साथ ही उड़नदस्ता टीम, स्थैतिक निगरानी आदि टीमें पूरी तरह से सक्रिय रहने के निर्देश दिये। डीएम व एसपी ने कहा कि लोक सभा चुनाव फ्री एण्ड फेयर पीसफुल तरीके से सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से कटिबद्ध है।उन्होंने कहा कि किसी भी माध्यम से सूचना प्राप्त होने पर तत्काल संज्ञान में लेकर नियमानुसार कार्यवाही करें।निर्वाचन की सुचिता को बनाये रखने के लिए प्रयोजनार्थ निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन क्षेत्र मे अत्यधिक प्रचार खर्चे, रिश्वत आदि पर कड़ी निगरानी रखने के लिए पूरे मनोयोग व टीम भावना से कार्य कराना होगा।

उड़नदस्ता व पुलिस सदस्य बेहतर तालमेल रखे

टीम में लगे अधिकारी परस्पर एक दूसरे से बेहतर समाजंस्य बना लें। टीमों को क्या करना है इसे भली-भांति जान लें अवैध रूप से चुनाव प्रचार सामग्री पैसा, साड़ी, मोबाईल आदि का वितरण जिससे निर्वाचन कार्य प्रभावित हो सकता है इसकी जांच करते रहें। जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि गठित टीमें अपनी गाडि़यों पर लाउण्ड स्पीकर लगाकर प्रचार-प्रसार भी करते रहे कि अवैध धन वितरण, खाद्य सामग्री वितरण करना आर्दश आचार संहिता का उल्लंघन है।
उन्होंने ने कहा कि जो भी कार्य करें उसकी सूचना कंट्रोल रूम पर भी दें। टीमें जो भी कार्य करें आयोग के निर्देशों के अनुपालन में ही करें। गैर वाणिज्यिक हवाई अड्डो, हेलीपैड में जांच आदि कर सकते है।उड़नदस्ता टीम निर्वाचन से सम्बन्धित पोस्टर, बैनर आदि पर प्रिटिंग प्रेस आदि का नाम भी लिखा देखे। पूरी तरह से सर्तक रहकर कार्य करें। धार्मिक कार्य शादी विवाह आयोजन पर भी कड़ी निगरानी रखी जाये। देखे यह कार्य कोई राजनैतिक दलों द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम तो नही है। जांच के समय वीडियोंग्राफी, जांच निष्पक्ष, निर्भीक होकर करें। किसी को अनावश्यक परेशान न करें जो भी कार्य हो आयोग की व नियमों के अनुरूप किया जाये। टीमें सुरक्षा कर्मियों को साथ मे रखें तथा रिपोर्टिंग सही व समय पर करें। रिपोटिंग या समस्याओं के निवारण के लिए एडीएम न्यायिक रामेश्वर नाथ तिवारी 7355047651 से भी सम्पर्क कर सकते है।

क्षेत्रो में एमसीसी का उल्लंघन न होने दें

एसपी सुनील कुमार सिंह ने कहा कि क्षेत्र में देखे कही एमसीसी का उल्लंघन तो नही हो रहा है। सरकारी सम्पत्तियों पर प्रचार सामग्री तो नही लगी हों यदि कही लगी हो तो उसे तत्काल हटवा दें। जो व्यक्ति अपने घरों पर किसी राजनैतिक पार्टी या प्रत्याशी का बैनर या झण्डा लगाता है तो उसकी अनुमति व सहमति होना भी जरूरी है। टीमें अपना एसएसटी नम्बर को जरूर याद रखें बैरियर पर पूरी तरह से सतर्कता बरती जाये। औचक सरप्राइज भी चैकिंग भी करते रहे। अवैध शराब, अवैध आर्म्स, अवैध धन आदि जिससे चुनाव प्रभावित हो तो उसकी जांच अवश्य करें।
रिपोर्ट-रत्नेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

छत्तीसगढ़ः नारायणपुर में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 5 नक्सलियों को किया ढेर

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर के अबूझमाड़ इलाके में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *