DUSU : जानें दिल्ली के इन काॅलेजों में कौन मारेगा बाजी !

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) के लिए बुधवार को मतदान हुए जिनके परिणाम आज घोषित होने हैं। मतगणना सुबह आठ से शुरू हो चुकी है। वहीं कुछ काॅलेजों के चुनाव परिणाम कल शाम को ही आ गए थे।

चुनाव परिणाम आज घोषित होंगे : DUSU

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डी0यू0एस0यू) के चुनाव परिणाम आज घोषित होंगे। मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो चुकी है। बताया जा रहा है की डी0यू0एस0यू  में करीब 44.46% मतदान हुआ। थोड़ी ही देर में यहां अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव आैर संयुक्त सचिव पद के लिए ताल ठोक रहें 23 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होने जा रहा है। इस बार छात्र संघ के चुनाव में अध्यक्ष पद पर पांच, उपाध्यक्ष पद पर पांच, सचिव पद पर आठ आैर संयुक्त सचिव पद पर पांच उम्मीदवार उतरे हैं।

ईवीएम के जरिए छात्रों ने मतदान किया

छात्र संघ के चुनाव में दिल्ली के काॅलेजों में करीब 52 मतदान केंद्र बनाए गए थे। 760  ईवीएम के जरिए करीब 1.35 लाख छात्रों ने मतदान किया। सुबह की पाली में चलने वाले कॉलेजों में सुबह 8:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और शाम की पाली में चलने वाले कॉलेजों में शाम 3:00 बजे से 7:30 बजे तक मतदान हुआ। शाम 7.30 बजे तक 44.46 प्रतिशत मतदान हुआ। इस दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद व भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के बीच कड़ी टक्कर रही। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।

पुलिस बल तैनात किया गया

मतदान केंद्रों व उसके आस-पास भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़े कुछ काॅलेजों के चुनाव परिणाम कल शाम को ही आ गए थे। इसमें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने 19 कॉलेजों में 71 सीटें जीती हैं। वहीं आरएसएस-संबद्ध पार्टी ने हिंदू कॉलेज, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, किरोरी मल कॉलेज, भगत सिंह (सुबह पाली), जाकिर हुसैन (सुबह पाली), दयाल सिंह (सुबह ) सहित विभिन्न काॅलेजों में जीत हासिल की।

अलग-अलग वादे

नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया ने 20 कॉलेजों में 75 सीटें जीतीं। मैदान में एनएसयूआई, एबीवीपी और आप के छात्र विंग, छत्र युवा संघ समिति के उम्मीदवार हैं। लेफट विंग के छात्रों के संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव प्रचार के दौरान प्रतयाशियों ने स्टूडेंट्स से अलग-अलग वादे किए हैं।
10 रुपये पर की थाली दिलाने का वादा
इसमें एनएसयूआई ने दिल्ली विश्वविद्यालय की कैंटीन में 10 रुपये पर की थाली दिलाने का वादा है। एबीवीपी ने महिलाओं व और सामाजिक न्याय से संबंधित गतिविधियों पर संघ के बजट का 50 प्रतिशत खर्च करने का वादा किया है। इसमें कॉलेज परिसरों में खेल को बढ़ावा देने तथा सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीनों को स्थापित करने पर जोर दिया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

देश के कई राज्यों में जारी है भारी बारिश का कोहराम, मौसम विभाग ने इन इलाको में जारी किया हाई अलर्ट

देश के कई राज्यों में बारिश का कोहराम जारी है. उत्तराखंड समेत देश के कई राज्यों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *