Breaking News

National Police Academy : 122 में से 119 अफसर फेल

आपने देश में कई बार स्कूलों और कॉलेजों के चौंकाने वाले रिजल्ट देखे होंगे जहाँ पुरे के पूरे छात्र फेल गए होते हैं, तो कहीं लगभग सारे छात्र फेल हुए सुना होगा। लेकिन अगर देश के प्रतिष्ठित संस्थानों के बारे में ऐसा सुनाई दे तो चौंकना संभव है। कुछ ऐसा ही हुआ है हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल National Police Academy नेशनल पुलिस अकादमी में, जहाँ इंडियन पुलिस सर्विस में चुने जाने से पहले दी जाने वाली परीक्षा में 122 में से 119 अफसर फेल हो गए।

National Police Academy : फेल होने के बाद भी कैडर में तैनात

इंडियन पुलिस सर्विस में चुने जाने के बाद सेवा देने के लिए जरूरी इम्तिहान के ये नतीजे हर किसी को चौंका रहा हैं। इस इम्तिहान में 119 अफसर तो ऐसे हैं जो एक या उससे भी ज्यादा विषयों में फेल हो गए हैं। इस बैच में 14 फॉरिन पुलिस अफसर सहित कुल 136 अफसर हैं। हालांकि फेल होने के बावजूद इन अफसरों को उनके कैडर में तैनाती दी जाएगी। लेकिन उन्हें इस एग्जाम को पास करना जरूरी होगा।

इस इम्तिहान को पास करने के लिए उन्हें तीन मौके और दिए जाएंगे जिसके बाद भी अगर वे इसे पास करने में सफल न हुए तो वे अपनी सर्विस आगे जारी नहीं रख पाएंगे।

आईपीएस अफसरों की ट्रेनिंग करने वालों को एविडेंस एक्ट, इंडियन पीनल कोड, क्रिमिनल प्रोसीडर कोड, फोरेंसिक साइंस, फोरेंसिक मेडिसिन एंड आईपीसी, फोरेंसिक एंड इन्वेस्टिगेशन, हथियार को चलाने की ट्रेनिंग, स्विमिंग, होर्स राइडिंग, फील्ड क्राफ्ट और आउटडोर ड्रिल की ट्रेनिंग लेनी होती है।

About Samar Saleel

Check Also

‘कोई ऐसा कुछ न करे, जिसका फायदा BJP को हो’, सांगली सीट पर दावा ठोक राउत का कांग्रेस पर निशाना

महाराष्ट्र की सांगली लोकसभा सीट को लेकर महा विकास अघाड़ी गठबंधन (एमवीए) में खींचतान बनी ...