छात्रा से गले मिलना छात्र को पड़ा भारी, जाने गले लगने के ये 5 तरीके

तिरुअनंतपुरम के सेंट थॉमस सेंट्रल स्कूल में बीती जुलाई को एक छात्र ने आर्ट प्रतियोगिता में जीती छात्रा को गले म‍िलकर बधाई दी थी। यह बात स्‍कूल प्रशासन को नागवार गुजरी थी और उसे सस्‍पेंड कर द‍िया। अब यह मामला केरल हाईकोर्ट तक पहुंच चुका है। कोर्ट ने भी इस मामले में स्‍कूल के फैसले को बरकरार रखा है। खैर ये मामला तो कोर्ट में है लेक‍िन आइए आज यहां पढ़ें गले लगने के 5 वो तरीके, ज‍िनसे सामने वाले की फील‍िंग बहुत कुछ कह जाती है…
गले म‍िलकर पीठ थपथपाना
जब कोई दोस्‍त, कलीग और र‍िश्‍तेदार गले लगकर पीठ थपथपाता है तो वह एक अच्‍छे दोस्त होने का संदेश देता है। इससे पता चलता है क‍ि वह हर वक्‍त आपके साथ है। वह हर दुख-सुख में आपके साथ एक मजबूती से खड़ा होने के ल‍िए तैयार है।
कंधे पर स‍िर रख गले म‍िलना
जब भी कोई कंधे पर सर रखकर गले लगता है तो इससे साफ होता है क‍ि सामने वाला म‍िलकर काफी खुश है। वह आपके बेहद करीब और अपने लोगों में रहने की इच्‍छा रखता है। यह भी हो सकता है क‍ि क‍ि उसे इन कंधों की तलाश काफी समय से हो।
गले म‍िलकर जल्‍दी न छोड़ना
जब भी कोई गले म‍िलते समय कसकर पकड़े और जल्‍दी न छोड़े तो इससे भावुकता साफ झलकती है। अक्‍सर ऐसी स्‍ि‍थत‍ि काफी लंबे समय बाद म‍िलने पर होती है। इसका अर्थ होता है वह अपनी खुशी का इजहार करने के साथ ही धन्यवाद भी दे रहा है।
नरमी से गले म‍िलना फॉर्मेल्‍टी
जब भी कोई बेहद नरमी से गले मि‍लता है तो साफ हो जाता है क‍ि यह औपचार‍िकता में म‍िला जा रहा है। इसमें दोनों के शरीर का बहुत कम स्‍पर्श होता है। इस दौरान चेहरे पर एक हल्‍की सी मुस्‍कान होती है। ऑफ‍िस आद‍ि में यह चलन ज्‍यादा होता है।
कोई खास द‍िलचस्‍पी नहीं होती
अक्‍सर देखा जाता है क‍ि एक व्‍यक्‍त‍ि तो काफी अच्‍छे से गले म‍िल रहा है। वहीं दूसरा व्‍यक्‍त‍ि एक मूर्ति की तरह खड़ा होता और उसकी बॉडी में कोई मूवमेंट नहीं होता है। इससे साफ है क‍ि मूर्ति की तरह खड़े व्‍यक्‍त‍ि को दूसरे व्‍यक्‍त‍ि में कोई रूचि नहीं है।

About Samar Saleel

Check Also

इंडियन आर्मी की भेट चढ़ा विंग कमांडर अभिमंदन को पकड़ने वाला पाकिस्तान कमांडों

बालाकोट एयर हड़ताल के नायक कहे जाने वाले विंग कमांडर अभिमंदन पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान गिराते वक्त ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *