तुर्की : जाने-माने पत्रकार के खिलाफ जांच शुरू

इस्तांबुल। राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन Rajab Tayyab Erdogan द्वारा एक टीवी न्यूज चैनल के पत्रकार की आलोचना करने के दो सप्ताह बाद तुर्की के एक अभियोजक ने शुक्रवार को पत्रकार के खिलाफ जांच शुरू कर दी है।

खुलेआम लोगों को अपराध के लिए उकसाने के आरोप

‘हुर्रियत और मिलियत’ समाचारपत्रों के अनुसार अभियोजक के कार्यालय ने बताया कि तुर्की के ‘फॉक्स हैबर चैनल’ के फतह पोर्टल के खिलाफ खुलेआम अन्य लोगों को अपराध करने के लिए उकसाने के आरोप में जांच शुरू की गई है।

पत्रकार ने कहा था कि क्या तुर्की के लोग फ्रांस में ‘येलो वेस्ट’ अभियान की तरह कोई विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। तुर्की के पत्रकार पोर्टल ने लिखा था, ‘‘आईए शांतिपूर्ण प्रदर्शन करते हैं, गैस की बढ़ती कीमत के खिलाफ प्रदर्शन।

पोर्टकल के ट्विटर पर 60 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं। उसने 10 दिसम्बर को यह ट्वीट किया था। उसने लिखा, ‘‘बताइए कितने लोग ऐसा करेंगे?’’ राष्ट्रपति एर्दोआन ने मध्य दिसम्बर में इस टिप्पणी की निंदा करते हुए कहा था, ‘‘वह लोगों को सड़कों पर उतरने को कह रहा है। अपनी हद पता है,अगर नहीं पता है तो लोग आपकों सबक सिखांएगे।’’

दर्जनों पत्रकार और नागरिक दी

तुर्की के सहयोगी और मानवाधिकार रक्षकों ने इस कदम के बाद एर्दोआन शासन में स्वतंत्रता के अधिकार को सीमित किए जाने पर चिंता व्यक्त की है। एर्दोआन के शासन में अभी तक दर्जनों पत्रकारों और नागरिक समाज के कार्यकर्ताओं को बंदी बनाया गया है। (एजेंसी)

About Samar Saleel

Check Also

संयुक्त देश से मुंह की खाने के बावजूद पाक ने कश्मीर मसले के लिये इस देश से लगाई मदद की गुहार

भले ही पाक कश्मीर मसले को अब अंतरार्ष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) में ले जाने की बात कह रहा हो लेकिन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *