Breaking News

साल 2023 में 16 खिलाड़ियों ने भारत के लिए किया डेब्यू? ये 5 प्लेयर्स हैं लंबी रेस के घोड़े

अगर वर्ल्ड कप 2023 फाइनल की हार को हटा दिया जाए तो भारतीय टीम और खिलाड़ियों के लिए यह साल शानदार रहा है। टीम इंडिया ने पूरे साल तीनों फॉर्मेट में कुल 66 मुकाबले खेले हैं जिसमें 45 में उन्हें जीत मिली है, वहीं 16 में उन्हें हार का मुंह देखने को मिला।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत का साल का आखिरी मैच अभी जारी है। भारत का विनिंग पर्सेंटेज अभी तक 68 का रहा है जो आईसीसी रैंकिंग में मौजूद टॉप-10 टीमों में सबसे अधिक है। भारत की इस सफलता के पीछे सीनियर और युवा खिलाड़ियों का अहम रोल रहा है। एक तरफ सीनियर खिलाड़ी वनडे विश्व कप की तैयारी कर रहे थे, वहीं युवा खिलाड़ी टी20 फॉर्मेट में धमाल मचा रहे थे। वहीं टेस्ट में वर्ल्ड चैंपियनशिप भी जारी है तो वहां भी खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का पूरा-पूरा मौका मिल रहा था। इस साल भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में मिलाकर कुल 16 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया, जिसमें कुछ खिलाड़ी ऐसे थे जिन्होंने शुरुआती कुछ मैचों में अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाकर खुद को लंबी रेस का घौड़ा बताया। आइए जानते हैं इनके बारे में-

टी20 में किया 11 खिलाड़ियों ने डेब्यू

सबसे पहले बात करते हैं टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में इस साल डेब्यू करने वाले भारतीय खिलाड़ियों की। कुल 11 खिलाड़ियों को इस साल नीली जर्सी में भारत के लिए टी20 क्रिकेट खेलने का मौका मिला। इनमें यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह समेत मुकेश कुमार प्रसिद्ध कृष्णा, शहबाज अहमद, आर साई किशोर, जितेश शर्मा, शिवम मावी शुभमन गिल, तिलक वर्मा और राहुल त्रिपाठी जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

वनडे में पहली बार 5 खिलाड़ियों को मिला मौका

50 ओवर फॉर्मेट में इस साल भारत के लिए कुल 5 खिलाड़ियों को पहली बार खेलने का मौका मिला। इनमें मुकेश कुमार, रजत पाटिदार, बी साई किशोर, रिंकू सिंह और तिलक वर्मा का नाम शामिल है।

टेस्ट में पहली बार दिखी इन 6 खिलाड़ियों की झलक

भारत के लिए साल 2023 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी केएस भरत, ईशान किशन, यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा और सूर्यकुमार यादव रहे।

तीनों फॉर्मेट में इस साल किन भारतीय खिलाड़ियों ने किया डेब्यू?

मुकेश कुमार एकमात्र ऐसे भारतीय खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने इस साल तीनों फॉर्मेट में डेब्यू किया है। उन्होंने सभी फॉर्मेट में डेब्यू वेस्टइंडीज दौरे पर किया।

कौन से 5 खिलाड़ी हैं लंबी रेस के घोड़े?

यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार, रिंकू सिंह, शुभमन गिल और ईशान किशन उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो जो लंबे समय तक भारत के लिए खेलते हुए नजर आ सकते हैं। यशस्वी ने अभी तक टेस्ट और टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है, वहीं रिंकू सिंह ने लिमिटेड ओवर क्रिकेट में धमाल मचाया है। बात मुकेश कुमार की करें तो वह तीनों फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और उनको मैनेजमेंट का भी पूरा सपोर्ट है।

About News Desk (P)

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...