Breaking News

“तंबाकू-स्वास्थ्य के लिए अभिशाप” विषय पर संभाषण प्रतियोगिता का आयोजन

लखनऊ। तंबाकू निषेध दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार को 19वीं उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन लखनऊ के अंतर्गत नवयुग कन्या महाविद्यालय के एनसीसी विभाग  द्वारा कैडेट्स के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर “तंबाकू-स्वास्थ्य के लिए अभिशाप” इस विषय पर एक संभाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें 19वीं बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल दिनेश कनौजिया मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संयोजन व संचालन एनसीसी अधिकारी मेजर डॉ. मनमीत कौर सोढ़ी ने किया।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. सृष्टि श्रीवास्तव ने ऑनलाइन मंच पर सभी का स्वागत करते हुए युवाओं को नशे की लत से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। प्रतियोगिता के निर्णायक की भूमिका महाविद्यालय के पूर्व कैडेट मीता शर्मा, संजू दीक्षित तथा नीता श्रीवास्तव ने निभाई। कैडेट वसुंधरा, श्रेया, अनन्या, आयुषी, पंखुरी, सगलगुण, दीपाली, शुभलक्ष्मी, अर्पिता, साक्षी, नित्या, सौम्या, अनुभवी,  अंजू, प्रिया, सृष्टि और इशिता आदि ने इस बात को स्वीकार किया कि युवाओं पर देश के भविष्य को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी है। क्योंकि इतिहास उधर मुड़ जाता है जिस ओर जवानी चलती है।

सभी कैडेट्स ने तंबाकू तथा अन्य नशीले पदार्थों के सेवन के नुकसान से अवगत कराते हुए कहा, “केसर नहीं कैंसर का दम है इसके दाने-दाने में” आमतौर पर शौकिया या गलत संगत के कारण इसके सेवन की लत लग जाती है जो धीरे-धीरे जीवन को खोखला करती है।

तंबाकू के इस्तेमाल से हृदय रोग, कैंसर, फेफड़े संबंधी गंभीर रोग, लकवा जैसी  घातक बीमारियां हो सकती हैं। तंबाकू में पाया जाने वाला निकोटिन अत्यंत ही नुकसानदायक है। डब्ल्यूएचओ के द्वारा सर्वेक्षण के आधार पर यह पाया गया कि प्रत्येक वर्ष लगभग 8 मिलियन से ज्यादा व्यक्तियों की मृत्यु तंबाकू के सेवन से होती है। दृढ़ निश्चय और इच्छाशक्ति से ही इस बुरी लत को छोड़ा जा सकता है ।

कर्नल दिनेश कनौजिया ने इस अवसर पर सभी कैडेट्स का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि धूम्रपान और नशे की लत भविष्य के लिए बहुत बड़ा संकट है। विशेष रूप से वर्तमान कोरोना महामारी के काल में हम सभी अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत हुए हैं, इसलिए इस प्रकार का आयोजन युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक सोच  प्रदान करता है I संभाषण प्रतियोगिता में कैडेट प्रियांशी मिश्रा प्रथम, कैडेट वसुंधरा गंगवार तथा अनन्या पाठक द्वितीय, कैडेट साक्षी गुप्ता तृतीय रही।

About Samar Saleel

Check Also

कृषि बीज भंडार चढ़ा भ्रष्टाचार की भेंट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें शिवगढ़/रायबरेली। एक तरफ जहां प्रदेश के मुखिया योगी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *