Breaking News

कोलकाता के होटल में 241 दुर्लभ व लुप्‍त प्रजात‍ि के tortoise

अभी हाल ही में कोलकाता में कछुओं(tortoise) की तस्‍करी का मामला सामने आया है। राजस्व खुफिया निदेशालय के अधि‍कार‍ियों ने कोलकाता के एक होटल में करीब 241 कछुए बरामद क‍िए हैं। बताया जा रहा की ये बैंकॉक में तस्करी के लिए जा रहे थे।

कोलकाता से tortoise के विदेशों में तस्करी का मामला

राजस्व खुफिया निदेशालय के अधि‍कार‍ियों ने कोलकाता में पकड़े गए 241 कछुए की तस्‍करी के मामले का खुलासा किया है। जब्‍त क‍िए गए सभी कछुए दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजात‍ियों के हैं। ये कछुए बैंकॉक जैसे देशों में तस्‍करी के ल‍िए ले जाए जा रहे थे।

बैंकॉक में तस्करी के लिए जा रहा था

पकडे गए शख्स ने पूछताछ में इस बात को स्‍वीकार क‍िया क‍ि वह ये कछुए भी बैंकॉक में तस्‍करी के ल‍िए जा रहे थे। राजस्व खुफिया अधिकारि‍यों का कहना है क‍ि ये दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों के कछुए हैं। इसके अलावा भारतीय स्टार कछुए वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत संरक्षित हैं। ऐसे में सीमा शुल्क अधिनियम के प्रावधानों के साथ-साथ भारतीय विदेश व्यापार नीति के तहत इन कछुओं का निर्यात निषिद्ध है।

Loading...
कैसे पकड़ में आया

राजस्व खुफिया अधिकारि‍यों को हाल ही में कोलकाता के अहमद किदवाई रोड पर स्‍थ‍ित होटल में तस्‍करी के ल‍िए ले जा रहे कछुए रखे होने की जानकारी म‍िली थी।
सभी कछुए होटल के कमरे में चेन्‍नई के रहने वाले मोहम्‍मद यासीन नाम के व्‍यक्‍त‍ि के कब्‍जे में थे। ऐसे में राजस्व खुफिया निदेशालय के अध‍िकार‍ियों ने बीते गुरुवार होटल में न‍िगरानी रखी। इसके बाद सैयद हसीन अली नाम का एक युवक सूटकेश लेकर कमरे में आया और वह मोहम्‍मद यासीन के कमरे में चला गया। इस दौरान राजस्व खुफिया अधिकारि‍यों ने भी उसका पीछा क‍िया और वह भी कमरे में प्रवेश कर गए‍।
कमरे में पहुंचे अध‍िकार‍ियों ने कमरे में रखे कपड़ों के दो थैले व बैगों की छानबीन की। इस दौरान अध‍िकार‍ियों ने वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के अधिकारियों को इसकी सूचना दी।

इसके बाद मौके पर पंहुचे वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के अधिकारियों ने उन कछुओं की पुष्‍ट‍ि की व बताया क‍ि ये कछुए भारतीय कछुओं की व‍िलुप्‍त होती और दुर्लभ प्रजात‍ि जियोहोलेन एलिगेंस के कछुए हैं। राज्य जंगल विभाग के वन्यजीव रेस्क्यू सेंटर ने तुरंत इन 241 कछुओं को अपने कब्‍जे में ले ल‍िया। इस पूरे मामले की जांच में पता चला है क‍ि मोहम्मद यासीन इस मामले में मुख्‍य है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

JNU के इस स्टूडेंट ने सरकार को हिंदुस्तान से असम हटाने की दी सलाह व जमकर किया कैब के खिलाफ प्रदर्शन

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के स्टूडेंट शरजील इमाम ने असम को हिंदुस्तान से काटकर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *