Breaking News

भुने चने के 5 बड़े फायदे

सर्दियों के मौसम में खाने का शौक ज्यादा हो जाता है। भुना हुआ चना एक ऐसी चीज है जिसे सर्दियों के मौसम में खूब खाया जाता है। खास बात यह है कि भुना चना सेहत के लिए रामबाण माना जाता है, जिससे शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं।

भुने हुए चने में प्रोटीन, नमी, कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में इसे हर दिन खाने से शरीर को लाभ मिलता है। खास बात यह है कि अगर आप सुबह के नाश्ते में भुने हुए चने के साथ गुड़ या शहद का भी सेवन करते हैं तो इससे न केवल आपकी सेहत मजबूत होगी, बल्कि आप कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे। इसलिए एक स्वस्थ व्यक्ति को 50 से 60 ग्राम भुने चनों का सेवन करना चाहिए।

इम्यूनिटी मजबूत होती है

भुना हुआ चना खाने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। क्योंकि भुने चनों में एंटी ऑक्सीडेंट के पर्याप्त गुण पाएं जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं, खास तौर पर ठंड के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए भुना चना खाने की सलाह दी जाती है।

वजन कम करने में सहायक

भुना हुआ चना खाने से वजन कम भी होता है, क्योंकि चने में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे शरीर की पाचन क्रिया ठीक रहती है, इसके अलावा चना खाने से शरीर में एनर्जी रहती है, जिससे बार-बार भूखन नहीं लगती है, ऐसे में भुना चना खाने की सलाह दी जाती है।

पेट की समस्याओं से मिलता है छुटकारा

सर्दियों के मौसम में खाना अक्सर ज्यादा हो जाता है, ऐसे में इस मौसम में पेट से संबंधी समस्याएं भी बढ़ जाती है। अगर आप सर्दियों के मौसम में भुना हुआ चना खाते हैं, तो इससे आपकी पेट से संबंधित समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। क्योंकि यह पाचन क्रिया में फायदेमंद होता है।

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को ब्लड शुगर की समस्या होती है, उनके लिए भी भुना हुआ चना फायदेमंद होता है। अगर आप भुने हुए चने का सुबह के वक्त सेवन करते हैं तो यह ब्लड शुगर की समस्या वाले मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए ऐसे मरीजों को भुना चना खाने की सलाह दी जाती है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद

भुना हुआ चना खाने से डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदा होता है। क्योंकि भुना हुआ चना कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थ सभी डायबिटीज रोगियों के लिए बेहतर हैं। क्योंकि अन्य खाद्य पदार्थों को खाने से ब्लड शुगर लेवल अप डाउन होता है, लेकिन चने का जीआई लेवल केवल 28 होता है, ऐसे में यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

About News Room lko

Check Also

चिलचिलाती धूप से काले पड़ रहे हैं हाथ तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्मी के इस मौसम में तेज धूप से हर कोई काफी परेशान रहता है। लोग ...