Breaking News

किसान आंदोलन का 68वां दिन, आंदोलन स्थल पर बढ़ाई गई सुरक्षा, हरियाणा के 14 जिलों में आज भी बंद रहेगा इंटरनेट

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का आज 67वां दिन है। कड़ाके की सर्दी के बीच बड़ी तादाद में किसान अब भी दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर डटे हुए हैं। हालांकि गणतंत्र दिवस पर निकाली गई किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान मचे बवाल और हिंसा के बाद अचानक किसान आंदोलन कमजोर पड़ती दिख रही है। हालांकि किसान अभी भी कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े हैं।

इस बीच आंदोलन स्थलों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। वहीं हरियाणा के 14 जिलों में आज भी इंटरनेट बंद रहेगा। दिल्ली बॉर्डर पर लगातार किसानों का जमावड़ा बढ़ता जा रहा है। टीकरी, सिंघु और गाजीपुर बॉर्डर पर लगातार किसानों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं ग्रामीणों के विरोध के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सिंघु और टीकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है। वहीं लगातार बढ़ती किसानो की भीड़ को देखते हुए गाजीपुर बॉर्डर दोनों तरफ से बंद कर दिया गया है और रोड नंबर 56 से ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है।

इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद किसानों ने ‘सम्मानपूर्ण समाधान’ की बताई जरूरत। इन लोगों का कहना है कि दबाव में कोई फैसला नहीं करेंगे। किसान नेता राकेश टिकैत की सरकार से मांग की है कि वार्ता के अनुकूल माहौल बनाने के लिए सरकार को कदम उठाने होंगे। सूत्रों के हवाले से मिल रही है खबरों के मुताबिक किसान नेता एक बार फिर बंद का एलान कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक इसको लेकर किसान आज आगे की रणनीति बना सकते हैं।

26 जनवरी के बाद गाजीपुर में लगातार उत्तर प्रदेश और हरियाणा से किसान पहुंच रहे हैं। मुजफ्फरनगर में शुक्रवार को हुई महापंचायत में किसानों से यही अपील की गई थी। किसान नेताओं ने शुक्रवार को एक दिन का उपवास रखकर सद्भावना दिवस मनाया था। इसके जरिए वो 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर रैली में हुई हिंसा का प्रायश्चित करना चाहते थे।

दिल्ली पुलिस ने 26 जनवरी को हुई हिंसा को लेकर तफ्तीश तेज कर दी है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक अब तक कुल 38 FIR दर्ज की गई हैं और 84 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को हिंसा से जुड़ी 1700 से वीडियो क्लिप्स मिली हैं, जिनमें जनता से जुटाई गई मोबाइल क्लिप्स और CCTV फुटेज शामिल है।

About Ankit Singh

Check Also

वायु प्रदूषण से फेफड़े के अलावा इन अंगों को भी होता है नुकसान, कम हो सकती है बौद्धिक क्षमता

लाइफस्टाइल-आहार में गड़बड़ी के कारण पिछले एक-दो दशकों में कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का ...