Breaking News

हैदराबाद के Zoo में 8 शेर कोविड-19 पॉजिटिव, भारत में इस तरह का पहला मामला

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के बीच पहली बार जानवरों में महामारी फैलने की रिपोर्ट सामने आई है. हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में 8 एशियाई शेर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. अंग्रेजी अखबार द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है. RT-PCR जांच में ये शेर पॉजिटिव आए हैं. हालांकि सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्युलर बायोलॉजी (CCMB) ने अब तक सैंपल के पॉजिटिव आने की पुष्टि नहीं की है.
रिपोर्ट के मुताबिक, CCMB इन सैंपलों की जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए विस्तृत जांच करेगी जिससे पता लगाया जा सके कि यह इंसानों के जरिए फैला है या नहीं. इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने अधिकारियों को सावधानी बरतने को कहा है और साथ ही जल्द से जल्द इलाज शुरू करने को कहा है. चिड़ियाघर के अधिकार शेरों को सीटी स्कैन करवा सकते हैं ताकि उनके फेफड़ों में संक्रमण के प्रभाव का पता लग सके.
इससे पहले समाचार एजेंसी एएनआई ने नेहरू जूलॉजिकल पार्क के पीआरओ के हवाले से बताया था कि कोविड के लक्षण पाए जाने के बाद जानवरों की RT-PCR जांच की गई. उन्होंने कहा, “हम रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहे हैं. डॉक्टरों फिलहाल इन जानवरों की स्थिति का परीक्षण कर रहे हैं.” इससे पहले दूसरे देशों में जानवरों में कोविड-19 की पुष्टि हुई थी, लेकिन भारत में अब तक इस तरह का मामला सामने नहीं आया था.

24 अप्रैल को शेरों में दिखे थे लक्षण’

द हिंदू ने सूत्रों के हवाले से लिखा कि 24 अप्रैल को चिड़ियाघर के केयरटेकर्स ने इन शेरों में सूखी खांसी, नाक बहने, भूख की रुचि नहीं होने जैसे लक्षण देखे थे और तुंरत पशुपालन अधिकारियों को सूचित किया था. इसके बाद जांच टीम ने इन जानवरों का स्वाब सैंपल लिया और उन्हें सीसीएमबी को भेजा. फिलहाल एशिया के सबसे बड़े चिड़ियाघरों में एक नेहरू जूलॉजिकल पार्क को विजिटर्स के लिए बंद किया गया है. चिड़ियाघर के दो दर्जन से ज्यादा स्टाफ कोरोना संक्रमित पाए गए थे.
तेलंगाना में कोरोना वायरस के 6,876 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4.63 लाख के पार हो गई है. पिछले 24 घंटों में 59 और लोगों की मौत होने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,476 पर पहुंच गई. वहीं राज्य में अब तक 3,81,365 लोग ठीक हो चुके हैं. एक्टिव केस की संख्या 79,520 है. ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) में सबसे अधिक 1,029, मेडचल मल्काजगिरी में 502 और रंगारेड्डी में 387 मामले आए.
Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूपी: 2.61 करोड़ किसानों को मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। उत्तर प्रदेश में दो करोड़ 61 लाख ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *