Breaking News

अगर कान में कभी भी घुस जाए कनखजूरा या कोई और कीड़ा तो तुरंत करें ये उपाय…

गर्मियों के मौसम में कई सारे कीडे मकौड़े बाहर आ जाते है। जिनसे हमें कई तरह का खतरा बना रहता है। कई बार सोते समय या बैठे रहने पर हमारे कान में कनखजूरा या कीट-पतंगे घुस जाते हैं जिससे काफी दर्द होने लगता है। कई बार ऐसा होता है कि कान में किसी कीड़े के जाने का उसी समय पता नहीं चलता है। बाद में आपको इसके लक्षण महसूस होते हैं।

कान में कई कपाल तंत्रिकाएं होती हैं जो मस्तिष्क को जानकारी देती हैं। कान के अंदर गया कीड़ा इन नसों को परेशान कर सकता है। समस्या यह है कि कान के अंदर कीड़ा जीवित हो सकता है और रेंगने पर कान में अजीब सनसनी हो सकती है। वो कान में फंसने के दौरान बार-बार काटता या डंक मार सकता है, जो बहुत दर्दनाक हो सकता है।

इस तरह का हादसा होने पर वैसे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए लेकिन कुछ ऐसे घरेलु उपाय भी हैं, जिन्हें समय पर अपनाकर आप कान के अंदर घुसे कीड़े को आसानी से निकाल सकते हैं।

इस घोल को बनाना आसान है क्योंकि इसमें लगने वाली सामग्री आसानी से मिल जाती है। घोल को तैयार करने के लिए कपूर को थोड़े से पानी में घोल दें, उसके बाद घोल को कान में डालें। कान को उल्टा करके झटकें। इससे आपके कान में घुसा कीड़ा मर कर बाहर निकल जाएगा।

Loading...

-इसके अलावा पुदीने के रस को डालने से कान के अंदर जो भी कीड़े है वे ऊपरी हिस्से में आ जाते हैं जिससे कीड़े को आसानी से निकला जा सकता है।

-वहीं इसके काटने पर हमारे शरीर मे ऑक्सीजन की मात्रा कम होनें लगती है। और हमारा शरीर मे थकावट महसूस होनें लगती है। इसके कान में चले जाने पर सेंधा नमक को पानी में मिलाकर कान में डाले जिससे कनखजूरा या तो कान में ही मर जाएगा। या फिर पानी के साथ बाहर आ जाएगा।

सेंधा नमक की वजह से यह ज्यादा देर तक कान में नहीं रह सकता है। जब यह कान से निकल जाए तब भी चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी है। क्योंकि इसके डंक से कई परेशानिया हो सकती है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

खीरा खाने के बाद पानी पीना हो सकता है खतरनाक साबित, जानें कैसे

खीरे का सेवन अक्सर लोग बतौर सलाद करते हैं। वैसे अन्य कई तरह के व्यजंन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *