Breaking News

सुविधा के साथ दिशा निर्देश

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
अनलॉक की स्थिति में सरकार के साथ साथ समाज की जिम्मेदारी भी बढ़ी है। उत्तर प्रदेश सरकार अपनी तरफ से सभी संभव प्रयास कर रही है। कोरोना बचाव के लिए जारी दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी प्रशासन को सौंपी गई है। लेकिन दो गज दूरी और मास्क चेक करने का काम भी प्रशासन को करना पड़े,यह जागरूक समाज के लिए उचित नहीं कहा जा सकता। इस पर तो प्रत्येक व्यक्ति को अपनी प्रेरणा से अमल करना चाहिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मास्क या फेस कवर अनिवार्य है। इसका अनुपालन सुनिश्चित होना चाहिए। किसी भी जगह पर भीड़ एकत्रित नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिए है कि ट्रैफिक रूल्स का पालन कराया जाए। इस सम्बन्ध में रैण्डम चेकिंग करते हुए प्रभावी कार्यवाही की जाए। रात्रि नौ बजे से प्रातः पांच बजे तक लाॅकडाउन का सख्ती से पालन किया जाए। प्रत्येक जनपद में पब्लिक एड्रेस सिस्टम को सुदृढ़ करते हुए लोगों को जागरूक किया जाएगा। हर स्तर पर कोरोना संक्रमण का रोका जाना जरूरी है। इसमें संदेह नहीं कि कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में राज्य सरकार ने सुनियोजित ढंग से कार्य किया है। चार चरणों में लाॅकडाउन की व्यवस्था का अनुपालन किया गया। मुख्यमंत्री ने ठीक कहा कि अभी कोरोना के खिलाफ यह संघर्ष आगे भी जारी रहना है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बरता जाना उचित नहीं होगा।

इस समय कोरोना पीड़ितों के लिए अस्पतालों में एक लाख से कुछ अधिक बेड है। सरकार इसी महीने इस संख्या को डेढ़ लाख तक पहुंचा देगी। मरीजों से संबंधित सभी बातों पर योगी का ध्यान है। उनके लिए गुनगुना पानी सुपाच्य व पर्याप्त भोजन,प्रतिदिन बेडशीट बदलने के निर्देश वह पहले भी दे चुके है। उनका यह भी कहना है कि किसी भी रोगी को कोविड या नाॅन कोविड हाॅस्पिटल में पहुंचने पर जांच के सम्बन्ध में प्रतीक्षा न करना पड़े। उसकी मेडिकल स्क्रीनिंग के प्रबन्ध पन्द्रह से तीस मिनट के भीतर सुनिश्चित करते हुए आगे की कार्यवाही की जाए।प्रत्येक स्तर पीएचसी, सीएचसी,जिला अस्पताल तथा अन्य सम्बन्धित चिकित्सा संस्थानों में कोविड हेल्प डेस्क और वहां पर इन्फ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स आॅक्सीमीटर की व्यवस्थाएं सुनिश्चित होंने चाहिये।

सभी नोडल अधिकारियों को अपने अपने जनपदों में आगामी रविवार तक रुककर व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाना होगा। इस संबन्ध में उन्हें अपनी रिपोर्ट शासन को भेजनी होगी। नोडल अधिकारियों के फीडबैक के आधार पर स्वास्थ्य व चिकित्सा तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग समन्वय बनाते हुए कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। यह कार्यवाही समयबद्ध होगी। योगी ने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।अधिकारियों ने कोविड संक्रमण के विरुद्ध संघर्ष में अच्छा कार्य किया है,किन्तु अभी भी सजगता व सतर्कता कायम रखनी होगी। सर्विलांस सिस्टम को मजबूत बनाया जाएगा। आयुष चिकित्सकों की ट्रेनिंग कराते हुए एल वन कोविड हाॅस्पिटल में उन्हें लगाया जा सकेगा।कोविड हाॅस्पिटल में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किये जा रहे है। आशा वर्कर,आंगनबाड़ी कर्मियों को भी ट्रेनिंग दी जा रही है।

सिविल डिफेंस, एनसीसी, एनएसएस, युवक मंगल दल तथा अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से भी सर्विलांस कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा। निगरानी समितियां निरन्तर सक्रिय रहेंगी। प्रत्येक जनपद में कोरोना प्रोटोकाॅल के सम्बन्ध में व्यापक स्तर पर जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किये जायेंगे। एम्बुलेंस सेवा की समय से उपलब्धता, उसमें मानक के अनुसार आॅक्सीजन तथा वेण्टीलेटर की भी सुविधा क्रियाशील रखी जायेगी। आरटीपीसीआर मशीन की पूरी क्षमता के साथ टेस्टिंग कार्य को सुनिश्चित किया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

रामपुर में बड़ी वारदात, सिरफिरे ने चार लोगों पर छुरे से किया हमला, एक की मौत..तीन जख्मी

सैदनगर : अजीमनगर थाना क्षेत्र के खौद चौराहे पर शनिवार दोपहर बड़ी वारदात हो गई। ...