Breaking News

मिजोरम में फिर कांपी धरती, एक महीने में आठवीं बार आया भूकंप

मिजोरम के चम्पाई जिले में गुरुवार को 4.3 की तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया. ये चार सप्ताह में राज्य में आया आठवां भूकंप है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप दोपहर करीब दो बजकर 28 मिनट पर आया और इसका केंद्र चम्पाई से 23 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में था.

इससे पहले मिजोरम में रविवार को 4.6 की तीव्रता वाला भूकंप आया था. जिसका केंद्र चम्पाई से 25 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में जमीन से 77 किलोमीटर नीचे स्थित था. भारत-म्यांमार सीमा पर स्थित चम्पाई जिले में 18 जून के बाद से अब तक आठ बार हल्के और मध्यम तीव्रता वाले भूकंप आ चुके हैं.

चम्पाई में पिछले शुक्रवार को भी दोपहर में 4.6 की तीव्रता का भूकंप आया था. चम्पाई के अलावा भूकंप के झटके सैतुआल और सर्चिप में 18 जून और 24 जून के बीच भी आए. अधिकारियों के अनुसार सबसे अधिक प्रभावित चम्पाई में पूर्व के आए भूकंप के झटकों से कुल 138 इमारतें प्रभावित हुईं जिसमें चर्च की इमारतें भी शामिल हैं. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ.

गौरतलब है कि पिछले करीब चार महीने से देश भर के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम या उससे कम तीव्रता के भूकंप आते रहे हैं. अब तक दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, महाराष्ट्र, झारखंड, जम्मू कश्मीर, मिजोरम, ओडिशा, छत्तीसगढ़ आदि कई राज्यों में ये भूकंप आए हैं जिसके चलते लोगों के मन में इसे लेकर काफी दहशत भी है. हालांकि इनमें से कहीं भी भूकंप के चलते किसी की मौत की खबर सामने नहीं आई है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

पहले चरण में कम वोटिंग ने बढ़ाई चिंता, अजित पवार बोले- बावजूद इसके मोदी को पीएम बनाना चाह रहे लोग

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण में हुई कम ...