Breaking News

जानें इंटरपोल द्वारा रंगों पर जारी हुए इन 8 नोट‍िस का मतलब

नई दिल्ली। इस्लामिक धर्म प्रचारक जाक‍िर नाईक इस बार अपने बयान नहीं बल्‍क‍ि इंटरपोल की वजह से चर्चा में है। इंटरपोल नोटिस सूचना के आदान-प्रदान की पद्धति है और कई देशों की पुलिस इससे जुड़ी है। नेशनल सेंट्रल ब्‍यूरो के आग्रह पर इंटरपोल का जनरल सेक्रेट्रिएट ये नोटिस जारी करता है। ऐसे में इंटरपोल ने जाकिर नाइक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने से साफ इनकार कर दिया है। इंटरपोल स‍िर्फ रेड ही नहीं बल्‍क‍ि इन रंगों पर भी नोट‍िस जारी करता है। जानें इन 8 नोट‍िस का क्‍या है मतलब…
रेड कॉर्नर नोट‍िस
इंटरपोल द्वारा रेड कॉर्नर नोट‍िस जारी क‍िया जाता है। यह लाल रंग का नोटिस आमतौर पर किसी अपराधी की गिरफ्तारी और उसके प्रत्‍यपर्ण के लिए होता है।
ब्‍लू कॉर्नर नोट‍िस
इंटरपोल ब्‍लू कॉर्नर नोट‍िस जारी करता है। यह नीला नोटिस किसी व्यक्ति के बारे में अतिरिक्त सूचना देने या पाने के लिए जारी किया जाता है।
ग्रीन कॉर्नर नोट‍िस
तीसरा नोट‍िस ग्रीन कॉर्नर होता है। हरा नोटिस ऐसे व्यक्तियों के बारे में चेतावनी जो अपराध कर चुके हैं, और जिनके बारे में आशंका है कि वे दूसरे देश में जाकर भी अपराध कर सकते हैं।
येलो कॉर्नर नोट‍िस
इंटरपोल द्वारा एक पीला नोटिस गुमशुदा (आमतौर पर नाबालिगों) के बारे में सूचनाएं देने के लिए प्रकाशित किया जाता है। इसे येलो कॉर्नर नोट‍िस कहा जाता है।
ब्‍लैक कॉर्नर नोट‍िस
इंटरपोल द्वारा एक ब्‍लैक कॉर्नर नोट‍िस भी जारी क‍िया जाता है। यह काला नोटिस किसी लाश की शिनाख्त न होने पर जारी होता है।
ऑरेंज कॉर्नर नोट‍िस
रंगों पर जारी नोट‍िस में एक ऑरेंज कॉर्नर नोट‍िस भी शाम‍िल है। यह नारंगी रंग वाला नोट‍िस बमों, पार्सल बमों आदि की सूचना देने के लिए जारी होता है।
पर्पल कॉर्नर नोट‍िस
बैंगनी रंग का नोटिस अपराध के तरीके, वस्‍तुएं, डिवाइस और अपराधियों द्वारा बचने के लिए उपयोग किए गए तरीकों के इस्‍तेमाल के लिए जारी किया जाता है। इसे पर्पल कॉर्नर नोट‍िस कहा जाता है।
इंटरपोल यूएन
इसके अलावा इंटरपोल-संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद नोटिस उन व्‍यक्‍ितयों और संस्थाओं को लेकर जारी होता है, जिन पर सुरक्षा परिषद पाबंदियां लगाती हैं। इसे इंटरपोल यूएन नोट‍िस के नाम से जानते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

सरकार ने राज्यों से मांगी मदद, 1 जुलाई से लागू होने वाले नए आपराधिक कानूनों के लिए पुलिस को दें प्रशिक्षण

1 जुलाई से भारत देश में तीन नए आपराधिक कानून लागू होने वाले हैं। गृह ...