Breaking News

ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर के जरिए लखनऊ की यह मस्जिद कर रही कोरोना पीड़ितों की मदद

लखनऊ। कोरोना महामारी से निजात पाने और पीड़ितों की हर संभव मदद के लिए सरकार से लेकर आम इंसान तक सब अपने अपने स्तर से लगातार जुटे हुए हैं। मंदिर और गुरूद्वारे से लेकर मस्जिदों द्वारा इस वायरस से पीड़ित मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर के जरिए मदद पहुंचाने का काम किया जा रहा है। इसी क्रम में इसी क्रम में राजधानी लखनऊ के लालबाग स्थित जामा मस्जिद में जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर मुफ्त दिए जा रहे हैं। खास बात यह है कि यहां 50 फीसदी उपकरण गैर मुस्लिमों के लिए आरक्षित हैं।

मस्जिद कमेटी के अध्यक्ष ज़ुन्नून नोमानी ने मंगलवार को बताया कि कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर में हर सांस के लिए तड़प रहे मरीजों की मदद के के इरादे से पिछली एक मई से यह नेक काम शुरू किया। उन्होंने बताया कि शुरू में उनके पास महज तीन-चार ऑक्सीजन सिलेंडर थे, लेकिन जब लोगों को इस मुहिम के बारे में मालूम हुआ तो उनके पास बड़ी संख्या में फोन आने लगे। किसी ने मस्जिद कमेटी को ऑक्सीजन सिलेंडर दिए तो किसी ने कंसंट्रेटर दिए। इस योगदान की वजह से अब मस्जिद में 50 सिलेंडर और 25 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हो गए हैं।

मस्जिद के गेट पर एक बैनर भी लगाया गया है, जिसमें लिखा है कि कोई भी जरूरतमंद, चाहे वह किसी भी धर्म का हो, मस्जिद आकर ऑक्सीजन सिलेंडर या कंसंट्रेटर मुफ्त में ले जा सकता है। पीड़ित द्वारा इस्तेमाल के बाद उसे इसे वापस मंस्जिद कमेटी को लौटाना होगा।

नोमानी ने बताया कि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति मस्जिद में आकर अपना आधार कार्ड और कुछ अन्य दस्तावेज दिखाकर सिलेंडर या कंसंट्रेटर ले सकता है। मस्जिद की तरफ से कमेटी का एक व्यक्ति सिलेंडर या कंसंट्रेटर पहुंचाने खुद जरूरतमंद के घर जाता है। उन्होंने बताया कि 50 फीसदी ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर गैर मुस्लिमों के लिए आरक्षित किए गए हैं, जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या बढ़ाई भी जा सकती है।

About Samar Saleel

Check Also

खेत में तेंदुआ देख भाग खड़े हुए ग्रामीण, दोनों शावकों को साथ ले गया, वन विभाग की टीम पहुंची

अमरोहा:  अमरोहा जिले में लगातार तेंदुए की दहशत बनी हुई है। अब नौगांवा सादात क्षेत्र ...