Breaking News

सुरक्षित घर वापस आना भी जरूरी- डॉ लीना मिश्र

• बालिका विद्यालय में सड़क सुरक्षा पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन

लखनऊ। लोग गांव से शहर की ओर भाग रहे हैं। शहर गांव में धंसता जा रहा है। औद्योगीकरण के समानांतर नगरीकरण विस्तार ले रहा है। लेकिन सड़कों का क्या होगा, कितनी सड़कें हैं जो समय-समय पर चौड़ी की जा सकती हैं? नए-नए मॉडल की, नई-नई कंपनियों की, अनेक सुख सुविधाओं के साथ दिन प्रतिदिन अनगिनत गाड़ियां उन्हीं सड़कों पर आ रही हैं, जिनके चौड़ी होने की कोई संभावनाएं नहीं हैं।

सुरक्षित घर वापस आना भी जरूरी- डॉ लीना मिश्र

नगरों के पुराने मोहल्ले भी ऐसे हैं, जिनका विस्तार नहीं किया जा सकता। तो यह प्रश्न स्वाभाविक ही है कि आखिर ये गाड़ियां कहां पार्क की जाएगी और कहां चलेंगी, कितना प्रदूषण छोड़ेंगी और कचरे का क्या होगा? पर केवल यातायात नियमों को समझ कर धैर्य से चलने मात्र से इसका आंशिक हल तो निकाला ही जा सकता है कि गाड़ियां सड़कों पर सुरक्षित चलें और अपने घर से निकले हुए लोग सुरक्षित घर वापस पहुंचे।

विपक्षी नेताओं के हालिया बयान पर भड़की भाजपा, कहा- देश के विकास को रोकने का प्रयास कर रही बाहरी शक्तियां

इसीलिए सरकार भी समय-समय पर सड़क सुरक्षा पखवाड़ा मनाने का अभियान चलातीहै और विद्यार्थियों को विशेष रूप से इसमें प्रशिक्षित किया जाता है क्योंकि उनके माध्यम से परिवार और समाज को आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है और जो विद्यार्थी बचपन में ही सड़क सुरक्षा नियमों को जान जाएंगे, वे अपने जीवन में कभी गलती नहीं करेंगे और दुर्घटनाओं से स्वयं भी बचेंगे और दूसरों को भी बचाएंगे। इसी दृष्टि से बालिका विद्यालय में सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

सुरक्षित घर वापस आना भी जरूरी- डॉ लीना मिश्र

विद्यार्थियों को सड़क पर चलने के नियमों की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है, तभी अपने घर और आस-पड़ोस में वाहन चलाने वालों को भी इसकी जानकारी देकर जागरूकता फैला सकते हैं। हम शिक्षकों का यह दायित्व है कि हर छोटे से बड़े सामाजिक एवं जीवन के महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी देकर छात्राओं के माध्यम से समाज में जागरूकता फैलाएं क्योंकि ये छात्राएं हमारा उज्जवल भविष्य, हमारे ब्रांड एंबेसडर हैं।

एसआईटी ने बंगलूरू में घटनास्थल का किया निरीक्षण; एचडी रेवन्ना के आवास पर कार्रवाई

पूनम यादव और मंजुला यादव द्वारा छात्राओं को सड़क सुरक्षा संबंधी प्रतिज्ञा दिलवाई गई और उसके साथ ही सड़क सुरक्षा पर यातायात के नियमों से संबंधित स्लोगन और पोस्टर्स भी छात्राओं के द्वारा बनाए गए जिसमें कक्षा 11 की पलक निषाद द्वारा बनाया गया पोस्टर सर्वश्रेष्ठ के रूप में चयनित हुआ।

सुरक्षित घर वापस आना भी जरूरी- डॉ लीना मिश्र

इन नियमों पर आधारित क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें ऋचा अवस्थी, मीनाक्षी गौतम और रितु सिंह द्वारा भी सहयोग किया गया और छात्राओं से इन विषयों पर आधारित प्रश्न पूछे गए जिसमें कक्षा 11 की सृष्टि सिंह का कार्य सराहनीय था। विद्यालय प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र द्वारा समस्त प्रतिभागी छात्राओं को बधाई तथा जीवन पथ पर आगे बढ़ने का आशीर्वाद दिया गया।

About Samar Saleel

Check Also

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अमेठी लोकसभा प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा के समर्थन में किया रोड शो

• अपने खास अंदाज से जायस निवासियों पर किशोरी लाल शर्मा को जिताने की अनोखी ...